राजस्थान निवेश निवेश के लिए आदर्श राज्य -गहलोत सामाजिक सुरक्षा प्रदान प्रदान करने में राजस्थान अव्वल राजस्थान स्थापित कर रहा है विकास के नए आयाम

76 औद्योगिक क्षेत्रों तथा इकाइयों का लोकार्पण व शिलान्यास

6 विभूतियों को मिला राजस्थान रत्न सम्मान

जयपुर । नीरज मेहरा- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान निवेशकों के हितों की रक्षा करने वाला प्रदेश है। और निवेश हितैषी नीतियों के कारण ही राज्य में बड़े स्तर पर निवेश हो रहे हैं । यहां का नीतिगत ढांचा निवेशकों के अनुरूप होने के साथ-साथ उत्कृष्ट सड़कें गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन ने राज्य में निवेश की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को जे ए सी सी में इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं सिंगल विंडो सिस्टम एवं वन स्टॉप शॉप से उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक अनुमति या मिलने लगी है राज्य में लघु एवं मध्यम उद्यम स्थापना एवं परिवर्तन का सुकरी करण अधिनियम के तहत नए उद्योग स्थापित करने में काफी राहत दी है कोरोना का हाल में छोटे उद्योगों को बंद होने से बचाने के लिए आर्थिक संबल भी दिया है।

इन्वेस्ट राजस्थान से आया बड़ा निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में दो दिवसीय राजस्थान समिट से राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश आया है। उन्होंने कहा कि समय से पूर्व हुई लगभग 11लाख करोड रुपए के एमओ यू साइन कर ले रहे हैं । इसके जरिए लगभग 10लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है । यह पहली बार है जब कमिटेड एंड डिलीवर्ड की थीम पर प्राथमिकता के साथ एमओयू साइन किए गए हैं।

निवेशकों के लिए राजस्थान उत्तम विकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान निवेशकों के लिए श्रेष्ठ विकल्प बनकर उभरा है। सौर ऊर्जा पवन ऊर्जा के उत्पादन में राजस्थान पूरे देश में अग्रणी है। खनिज संपदा भी राज्य में सर्वाधिक है प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ उत्कृष्ट मानव संसाधन भी राज्य में विद्यमान है ।रिफाइनरी के निर्माण से पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में राज्य में अपार संभावनाएं हैं।

विकास के नए आयाम

मुख्यमंत्री गहलोत राजस्थान आज सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है कोरोना महामारी के बावजूद राज्य की जीडीपी में 300000 करोड रुपए की बढ़ोतरी हुई है इससे राज्य की प्रति व्यक्ति आय के साथ-साथ हैप्पीनेस इंडेक्स में भी वृद्धि हुई है आज रिको में 390 इकाइयां राज्य में संचालित है 147 नहीं खुलने जा रही है अब औद्योगीकरण का विस्तार तहसील स्तर तक हो जाएगा तकनीकी उद्योगों के लिए युवा विशेषज्ञ उपलब्ध कराने के लिए सनटेक पार्क जयपुर राजीव गांधी टेक्निकल इंस्टीट्यूट जोधपुर जैसे संस्थानों का निर्माण किया जा रहा है स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए जयपुर जोधपुर कोटा में इनोवेशन की स्थापना की जा रही है।

76 औद्योगिक क्षेत्रों में इकाइयों का लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने राज्य में विभिन्न जिलों में 25 औद्योगिक क्षेत्रों का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने अट्ठारह औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण और 33 औद्योगिक इकाइयों का शिलान्यास भी किया। उक्त शिलान्यास व लोकार्पण से जहां एक और राज्य में विभिन्न जिलों में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

6 विभूतियों को राजस्थान सम्मान

मुख्यमंत्री गहलोत ने अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट में असाधारण कार्य करने वाले राजस्थान के 6 विभूतियों का राजस्थान रत्न सम्मान से सम्मानित किया । अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश दलवीर भंडारी ,भारत के पूर्व न्यायाधीश आरएम लोढा, उद्योग के क्षेत्र में वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ,आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन एलएन मित्तल ,कला के क्षेत्र में प्रसिद्ध निर्माता के सी मालू ,प्रसिद्ध उर्दू शायर शीन ऑफ निजाम को राजस्थान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र, और ₹100000 की पुरस्कार राशि भेंट की गई ,अधिकांश लोगों ने भेज की गई राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करा दी।

स्वास्थ्य में राजस्थान बना मॉडल स्टेट

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं में देश में मॉडल्स्टेट बन गया है । यहां महंगे उपचार से मुक्ति दिलाने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई है । इसके माध्यम से आमजन को निजी अस्पतालों में भी 1000000 रुपए तक का निशुल्क उपचार मिल रहा है। इसमें किडनी, हार्ट ,लिवर ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज में भी मिलते है, साथ ही पासवर्ड का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है । सभी सरकारी अस्पतालों में दवा और जांच निशुल्क है।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा राज्य में पारंपरिक और उभरते हुए उद्योगों को सरकार प्रोत्साहन दे रही है। उद्यमियों के सुझाव के आधार पर ही काम की जा रहे हैं। उद्योग सचिव वीनू गुप्ता ने भी राज्य सरकार की ओर से उठाए जा रहे उद्योग विकास की जानकारी दी।

वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि प्राकृतिक एवं मानव संसाधनों में राजस्थान अग्रणी राज्य हैं। गहलोत के निर्णय से उद्यमियों व सरकार के मध्य बेहतर समन्वय हुआ है। उनकी युवाओं, बालिकाओं के लिए जयपुर में उत्कृष्ट खेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वेदांता ग्रुप राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने में कहा कि सामाजिक उन्नयन में राजस्थान काफी आगे निकल चुका है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई उड़ान और कोचिंग अनुप्रिति जैसी योजनाओं की सराहना की । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की नीतियों से राज्य में उद्योग स्थापित करने में अग्रणी हो गया है। सुपर थर्मल पावर पावर प्लांट 36 महीने में बनकर तैयार हो गया है। अदाणी ग्रुप राज्य में विंड सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट में लगभग 60 से 65000 करोड रुपए निवेश करने जा रहा है।

टोरंटो ग्रुप के चेयरमैन सुधीर मेहता ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों, सड़क तंत्र, निवेश नीति उद्योग में सुगमता जैसी मांगों पर राजस्थान काफी आगे हैं। उन्होंने कहा कि टोरंटो ग्रुप ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में निवेश करने संबंधित उत्पादों को तैयार करने में आगे बढ़कर काम करेगा। डीएस श्रीराम के चेयरमैन अजय श्री राम ने कहा कि राज्य में औद्योगिक वातावरण निवेश के लिए शानदार है। फ्रंट कॉरिडर दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के माध्यम से राजस्थान सड़क मार्ग से देश के मुख्य बाजारों को जुड़ा हुआ है। टाटा पावर के प्रवीण सिन्हा ने कहा कि भविष्य में सोलर पैनल के उत्पादन एवं असेंबली का कार्य राजस्थान में हीं किया जाएगा।

आर्सेलरमित्तल के ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बदले आयाम में राजस्थान में काफी प्रगति की है । सीके बिरला ग्रुप के चेयरमैन सी के बिरला ने कहा कि राजस्थान सरकार के प्रयासों से राजस्थान निवेशकों के लिए उभरा है। राजस्थान में बिरला ग्रुप जल्द ही बड़े सीमेंट प्लांट स्थापित करेगी । विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ,खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खचारियावास, लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा, मुख्य सचिव उषा शर्मा ,आर्थिक सलाहकार अरविंद मायाराम, रीको चेयरमैन कुलदीप रांका ,चंद्रजीत बनर्जी सहित देश-विदेश के 3000 डेलीगेटस, विभाग अधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने अदानी फाउंडेशन द्वारा राज्य के मेडिकल रहित 2 जिलों मे सिविल हॉस्पिटल के साथ मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की, साथ ही उदयपुर में क्रिकेट स्टेडियम बनाने में सरकार का पूरा सहयोग देने की भी घोषणा की । टोरंटो ग्रुप में राजस्थान में एक्सीलेंट क्रिकेट एकेडमी खोलने का ऐलान किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.