वाराणसी। ज्ञानवापी परेशान मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं होगी 5 हिंदू महिलाओं ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजू खाने में मिली शिवलिंग जैसी संरचना की उम्र लंबाई और चौड़ाई का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक जांच की मांग की थी। जांच के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को आदेश देने की अपील की गई थी अदालत ने यह मांग खारिज कर दी है।

शुक्रवार को वाराणसी के जिला अध्यक्ष अजय कृष्ण विशेष्वव की अदालत में सुनवाई के दौरान 58 लोगों को एंट्री दे दी गई। इनमें वकीलों के साथ हिंदू और मुस्लिम पक्ष से जुड़े लोग भी शामिल थे। पहले की तरह आज भी याचिका लगाने वाली महिलाओं में से राखी सिंह कोर्ट में मौजूद है। बाकी की 4 महिलाएं सीता साहू, मंजू व्यास, रेखा पाठक, और लक्ष्मी सुनवाई के दौरान थी।

मसाजिद कमेटी ने कहा कि कथित शिवलिंग की वैज्ञानिक जांच की कोई जरूरत नहीं है। हिंदू पक्ष ने अपने केस में ज्ञानवापी में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष देवी देवताओं की पूजा की मांग की थी। फिर यह शिवलिंग की जांच की मांग क्यों कर रहे हैं। हिंदू पक्ष ज्ञानवापी में कमीशन की ओर से सबूत इकट्ठा करने की मांग कर रहा है ।सिविल प्रक्रिया संहिता में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.