जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेशवासियों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर कटिबद्ध है और आमजन के बेहतर इलाज में बजट में कोई कमी नहीं आने देगी । गहलोत ने सवाई मानसिंह अस्पताल में नवीन सुविधाओं के लोकार्पण समारोह को संबोधित भी किया । उन्होंने कहा कि स्थान नई जांच मशीनों के लगने से रोगियों के उपचार में सुविधा मिलेगी । मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हर घर को प्रभावित करती है ऐसे में महंगा से महंगा इलाज भी फ्री में मिलने से आर्थिक भार नहीं पड़ेगा।

मुख्यमं मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश के चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों ने शानदार कार्य किया। जिसकी सराहना पूरे देश में हुई। राजस्थान महंगी दवाइयां एवं जांचों के साथ-साथ अब कोकलियर इंप्लांट्स जैसे महंगे इलाज निशुल्क कर रहा है । प्रदेश के 33 जिलों में 30 में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। जिनमें फैकल्टी आधारभूत सुविधाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा एक मानवीय कार्य है तथा इसमें हड़ताल होने से मरीजों को काफी समस्याएं आती है। अतः इस से परहेज किया जाना चाहिए राज्य सरकार चिकित्सकों की सभी सुविधाएं सुनने तथा हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने निजी चिकित्सालयों से राइट टू हेल्थ बिल को लागू करने में सहयोग करने की अपील की।

s.m.s. को मिली अत्याधुनिक जांच मशीनें

s.m.s. अस्पताल में 12 करोड रुपए की लागत की स्पेशल सिटी स्कैन मशीन का मुख्यमंत्री में लोकार्पण किया। 256 सिलाई क्षमता की इस मशीन से मरीजों पर रेडिएशन का प्रभाव कम होगा । यह मशीन सभी प्रकार की बीमारियों की पहचान करने में सक्षम है। वहीं न्यूरो सर्जरी विभाग में बजट घोषणा के तहत ₹100000000 की लागत से डिजिटल सब्सट्रैक्शन इन एंजियोग्राफी लैब का लोकार्पण भी गहलोत ने किया। इससे कम समय में अत्यधिक अत्यंत बारिक ब्रेन और स्पाइन की एंजियोग्राफी की जा सकेगी । गहलोत ने कार्डियोलॉजी विभाग में ₹650000000 की लागत से नवीन कैथ लैब का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने रेडियोडायग्नोसिस विभाग में छह करोड़ की लागत से जल्द सब्सट्रैक्शन एंजियोग्राफी एडवांस लैब का भी लोकार्पण किया। न्यूरोवस्कुलर बीमारियों की सही जांच और उपचार के लिए इतनी आधुनिक मशीनें किसी भी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है।

मरीजों के परिजनों से भी मिले मुख्यमंत्री

इस दौरान निशुल्क कोकलियर इंप्लांट्स से लाभान्वित होने वाली अनु तथा उनके पिता ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया । अस्पताल में इलाज कराने आए दूसरे मरीजों ने भी अपनी बात रखी। मुख्यमंत्री ने उनके हाल जाने सभी ने निशुल्क दवा योजना की तारीफ की । चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा इस दौरान मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि निशुल्क हार्ट ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं, साथ ही लंग ट्रांसप्लांट की सुविधा बिस्तर में जल्द शुरू होने जा रही है। अस्पताल का बर्न वार्ड अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त हो गया है । अब तक 1000 से ज्यादा बच्चों के लिए सुनने के लिए कोकलियर इंप्लांट्स किए जा चुके हैं। हाल ही में एक बच्ची के दोनों कानों में कॅाकलियर इंप्लांट किया गया है। इसके अलावा अस्पताल के कार्डियक सर्जरी विभाग के डॉ अनिल शर्मा, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टर राकेश जैन ,न्यूरोलॉजी विभाग के डॉ अरविंद व्यास ने अस्पताल में विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर जलदाय मंत्री महेश जोशी, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, विधायक रफीक खान , चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव, राजस्व अधिकारी और चिकित्सक मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.