भगवतसिंहपुरा में दहेज मुक्त विवाह की अनूठी पहल

जयपुर। देश में आए दिन दहेज के नाम पर बहू को प्रताड़ित करने, मारने-पीटने और दहेज नही देने के कारण हत्या के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं कुछ लोग दहेज न लेकर दहेज मुक्त विवाह को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला भगवतसिंहपुरा गांव में देखने को मिला है, जिसमें वर पक्ष की ओर से दहेज प्रथा को समाप्त करने की पहल कर समाज में एक नई मिसाल पेश की है।

खबर गांव झोड़िंडा भोजपुरा, फागी फागी, जयपुर से है जहां निवासी सुरेश कुमार के पुत्र इंजीनियर वैभव की शादी भगवतसिंहपुरा, झाग, मौजमाबाद, जयपुर निवासी रामजीलाल बैरवा की पुत्री निशा के साथ तय हुई थी,

जिसमें दूल्हे व दूल्हे के पिता ने दहेज लेने से मना कर दिया। दोनों परिवारों ने मिलकर इस प्रस्ताव को स्वीकार कर समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने का संदेश देकर एक नई मिसाल पेशकी कोशिश की है। शादी की रस्मों के दौरान जब दुल्हन को उपहार के रूप में दहेज देने की कोशिश की था तब दूल्हे इंजीनियर वैभव के पिता सुरेश कुमार ने शगुन के रूप एक रुपए और नारियल लेकर की शादी, दहेज मुक्त विवाह को दिया बढ़ावा दिया।

दूल्हे के पिता ने बताया कि वर्तमान समय में दहेज मैंने और लेने और देने की देने की होड़ से मची हुई है। इस होड़ में लड़की का पिता यदि गरीब हैं तो उसको उधार लेकर दहेज देना पड़ता और वह इस उधारी से जिंदगी भर मुक्त नही हो पाता । इसलिए समाज में दहेज रूपी कुरीति को खत्म करने एवं समाज को नया संदेश देने के लिए उन्होंने अपने बेटे की शादी में दहेज नही लेकर समाज को एक नया संदेश देने का प्रयास किया हैँ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.