जयपुर। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन योजना के तहत जयपुर की इंदिरा गांधी नगर, प्रताप नगर और मानसरोवर आवासीय योजना में विभिन्न अपार्टमेंटों में नए जोड़े गए फ्लैट्स को देखने के लिए रविवार को इच्छुक खरीददारों की भारी भीड़ उमड़ी। मंडल द्वारा मौका दिखाने के लिए शनिवार और रविवार को विशेष व्यवस्था करने के साथ अपार्टमेंट्स के बाहर हेल्प डेस्क भी बनाई है।

आयुक्त अरोड़ा ने बताया कि नए जोड़े गए आवासों के लिए ई-बिड सबमिशन सोमवार से शुरू हो रहा है। उल्लेखनीय है कि मंडल द्वारा नए जोड़े गए आवासों पर भारी छूट प्रदान की जा रही है। ये आवास 10 प्रतिशत दीजिये गृह प्रवेश कीजिये के ध्येय वाक्य के साथ आम लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। खरीददारों में इस योजना का इतना जबर्दस्त उत्साह है कि मंडल की मानसरोवर योजना में द्वारका अपार्टमेंट के 22 फ्लैट विक्रय के लिए उपलब्ध हैं, जिनको देखने के लिए शनिवार और रविवार को 500 से अधिक लोगों ने विजिट किया। उल्लेखनीय है कि बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन योजना में अब जयपुर, भरतपुर, डूंगरपुर, भिवाडी और कोटपुतली के 2 हजार 985 नए आवासों को भारी छूट के साथ शामिल किया गया है। इनमें से अधिकांश आवास जयपुर की विभिन्न विकसित योजनाओं में स्थित है।
प्रताप अपार्टमेंट में 560 वर्गफीट एरिया का 1 बीएचके फ्लैट मात्र 8 लाख रूपये में
आयुक्त ने बताया कि मंडल की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित प्रताप अपार्टमेंट (अल्प आय वर्ग) के 21 लाख 38 हजार रूपये कीमत के 1 बीएचके साईज के 149 फ्लैट अब 8 लाख रूपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे। इस अपार्टमेंट में एक फ्लैट का सुपर बिल्डअप एरिया लगभग 560 वर्गफीट है। यहां सेम्पल फ्लैट भी बनवाया गया है। इसके साथ ही प्रताप अपार्टमेंट (उच्च आय वर्ग) के 70 लाख रूपये के 3 बीएचके साईज के फ्लैट अब मात्र 38 लाख रूपये में उपलब्ध रहेंगे।

द्वारकापुरी योजना में 1 बीएचके फ्लैट अब मात्र 6 लाख रूपये में
आयुक्त ने बताया कि मंडल की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित द्वारकापुरी आवासीय योजना के 9 लाख 97 हजार रूपये कीमत के 1 बीएचके साईज के 1111 फ्लैट अब मात्र 6 लाख रूपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे। इन आवासों पर भी पहली बार छूट उपलब्ध कराई गई है। इस योजना में एक फ्लैट का सुपर बिल्डअप एरिया लगभग 358 वर्गफीट है। यहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं और सघन आबादी के बीच अवस्थित है।
गोमती अपार्टमेंट में 2 बीएचके फ्लैट अब मात्र 25 लाख रूपये में
आयुक्त ने बताया कि मंडल की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के आरयूएचएस के पास स्थित गोमती अपार्टमेंट (मध्यम आय वर्ग-अ) में 38 लाख 38 हजार रूपये कीमत के 2 बीएचके साईज के 77 फ्लैट अब मात्र 25 लाख रूपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध रहेंगे।
वीकेंड होम योजना में 25 प्रतिशत की छूट पर मिलेंगे आवास
राजस्थान आवासन मंडल द्वारा जयपुर के नायला में विकसित वीकेंड होम योजना में 567 आवास अब 25 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। अब ये वीकेंड होम मात्र 11 लाख 55 हजार रूपये में मिलेंगे जबकि इनकी पूर्व में कीमत 15 लाख 40 हजार रूपये थी। यह योजना सुरम्य वादियों के बीच स्थित है। मंडल द्वारा यहां जयपुर चैपाटी, ओपन एयर थियेटर और प्रदर्शनी एरिया का निर्माण करवाया गया है। इसके साथ ही इन आवासों में पानी, बिजली की सुविधा के साथ पंखे भी लगवाए गए हैं।
इंदिरा गांधी नगर और मानसरोवर योजना के 60 आवास पहली बार 25 से 50 प्रतिशत तक की छूट पर
उन्होंने बताया कि मंडल की प्रतिष्ठित मानसरोवर योजना में स्थित द्वारका अपार्टमेंट के 2 बीएचके साईज के 23 फ्लैट पहले 51 लाख रूपये में उपलब्ध थे जो अब 38 लाख 53 हजार 425 रूपये में उपलब्ध रहेंगे। इसी तरह इंदिरा गांधी नगर के उदयगिरी व धवलगिरी अपार्टमेंट के एलआईजी (जी+3) श्रेणी के 6 फ्लैट 25 प्रतिशत की छूट पर, शिवालिक, नीलकंठ और गुरूशिखर अपार्टमेंट के एमआईजी-ए (जी+3) के 12 फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट पर, रत्नागिरी अपार्टमेंट के एमआईजी-ए (जी+3) श्रेणी के 19 फ्लैट 25 प्रतिशत छूट पर और नीलगिरी अपार्टमेंट के 2 फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध रहेंगे।
योजना में कैसे भाग लें
आम आदमी ऑनलाइन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे। आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है। इन प्रस्तावों को प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाइन ही खोला जाता है एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जाता है। इस योजना से संबंधित नियम, शर्तों, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिषत एवं ऑनलाइन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है। प्रताप अपार्टमेंट, द्वारकापुरी योजना में सेम्पल फ्लैट तैयार करवाये गये है। मंडल द्वारा शनिवार और रविवार को मौका दिखाने की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही योजना की जानकारी देने और फ्लैट्स को दिखाने के लिए अपार्टमेंट के बाहर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.