जयपुर । भाई जी के नाम से प्रसिद्ध रहे वयोवृद्ध गांधीवादी एसएन सुब्बाराव का आज जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। उनके निधन पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गहरा शोक व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि उनके निधन से मुझे व्यक्तिगत रुप से आघात पहुंचा है, 70 वर्षों से अधिक समय से देश के युवाओं को लगातार अपने शिविरों के माध्यम से उन्हें प्रेरणा देने का काम किया है । देश की गांधीवादी विचारक और प्रेरक का देहांत एक अपूरणीय क्षति है ।

भाई जी ने जीवन पर्यंत लोगों को जागरूक करने की मुहिम चलाई । विदेशों में भी वहां पर नई पीढ़ी को देश के बारे में बताया, यहां के संस्कार ,संस्कृति, अनेकता में एकता का संदेश उन तक पहुंचाने का कार्य किया । उनके शिविरों में आकर मुझे बेहद सुकून महसूस होता रहा। उनके प्रेरणा गीत और विचार प्रेरणादाई संदेश देते रहें रहेंगे । हम सौभाग्यशाली है कि राजस्थान में उनका साथ हमको मिलता रहा। विश्वभर में उनके फ़ॉलोअर्स को , उनके सहयोगी एवं फॉलोअर्स को संबल प्रदान करें एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।

60 सालों से जुड़े थे गहलोत

मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि लगभग 60 वर्षों से जुड़े हुए हैं।। जब वे 10 साल के थे तब वे पहली बार जोधपुर आए थे। राजस्थान का विशेष जुड़ाव रहा है, 20 साल पहले जब उन्होंने राजस्थान के कई जिलों में कैंप लगाए थे। लगातार इनका आना ,जाना यहां रहा। अभी बेंगलुरु में जब से बीमार पड़ गए थे तब मैं उनसे मिलने गया था । तब मैंने कहा कि मैं आपको जयपुर लेने आ रहा हूं तब उन्होंने मना किया था। अभी आने के पहले 5 दिन पहले आपने मुझे बताया था कि मैं जयपुर ही आ रहा हूं ।कोलकाता से ट्रेन से आ रहा हूं ,वहां से आए उसके बाद 6-7 बार मिल चुका हूं। कल जब में मिला तो, वह मिलना नहीं हुआ। एक प्रकार से वे वेंटिलेटर पर आ चुके थे, उनका हार्ट कॉलेप्स हो चुका था। जिसे रिवाइज किया गया पर उन्हें बचाया नहीं जा सका। एक महान हस्ती के रूप में उन्होंने काम किया चाहे वह सेवादल के पहले समर्पित होकर किया या जिंदगी भर युवाओं को प्रेरणा देने का काम किया । जोधपुर के तिंवरी मैं 3 दिन उनके साथ रहा। हनुमान जी नायला वाले कटेवा जी यह सब बाफन जी के रुके हुए थे । तो यह जितने भी लोग हैं और भी कई लोग हैं उन सबने उनकी खूब सेवा की। पिछले दिनों में अभी हम चाहेंगे उनका जो काम है। युवाओं को प्रेरित करने वाले इतने शानदार गीत है । कोई गीत सुनने इनके खुद की आवाज के अंदर इतनी शानदार आवाज में। आज भी कोई भी युवा देश का जो प्रभावित हुए बगैर नहीं रह सकता। हा इस प्रकार के गीतों के अंदर की जो भावना है, देश प्रेम के लिए, युवाओं को प्रेरित करने वाली भी है। आपस में भाईचारा, प्रेम ,मोहब्बत, सत्य को बढ़ावा देने वाले भी हैं। मैं समझता हूं सबको उनके गीत सुनना चाहिए। लोगों को संबल मिलता है । राजस्थान में कुछ ऐसा काम करेंगे सब मिलकर कुछ ऐसा काम करेंगे कि राजस्थान का युवा और राजस्थान की युवा पीढ़ी जो आने वाले वक्त में इनसे प्रेरणा लेते रहें और अपने व्यक्तित्व विकास करते रहे ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.