जयपुर। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान आवासन मंडल द्वारा मानसरोवर योजना के झूलेलाल मार्केट में विकसित तिब्बति मार्केट का शुभारंभ 17 नवम्बर, को सायं 6 बजे नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल करेंगे।
उन्होंने बताया कि मानसरोवर में लघु व्यावसाइयों के लिए 450 दुकानें बनाई गई थी। गत 13 साल में इन दुकानों के निस्तारण के अनेक बार प्रयास किए गए, लेकिन इनका निस्तारण नहीं हो सका। इन दुकानों का आकर भी मात्र 6 वर्ग मीटर ही था तथा इस बाज़ार तक पहुँचने के लिए मुख्य सड़क से कोई लिंक रोड भी नहीं था। इसलिए ये दुकानें बिक नहीं पाई।

तिब्बती रिफ्यूजी वालों को 266 दुकानें

मंडल की पहल पर इन दुकानों में से 266 दुकानों को तिब्बती रिफ्यूजी होजरी रेडीमेड सेलर यूनियन को आवंटित किया गया, जो दुकाने शेष रह गई थीं, उन्हें स्थानीय लोगों को उपलब्ध करवाया गया। खास बात यह है कि इन दुकानो को मंडल द्वारा ये दुकानों वर्ष 2014 की आरक्षित स्थिर दर पर पांच वर्ष की मासिक किस्त पर उपलब्ध कराई गई हैं। इन दुकानों के निस्तारण से 22 करोड़ रूपये का राजस्व मिला। उल्लेखनीय है कि इस बाजार में कई दुकानों को फूड कोर्ट के लिए आरक्षित किया गया था, जिन्हें नीलामी किया गया। इन दुकानों को स्थानीय लोगों ने खरीदा। जल्द ही यहां भव्य फूड कोर्ट भी शुरू हो जाएगा।
तिब्बिति शरणार्थी एसोसिएशन की अध्यक्ष अध्यक्ष ल्हामो ने इन दुकानों के आवंटन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल और आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा का आभार व्यक्त किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.