बूंदी। लंबे समय से बूंदी दरबार में महाराव राजा का पद खाली चल रहा था लेकिन अब इस पद पर ब्रिगेडियर भूपेश सिंह राव हाड़ा का रविवार को पाग दस्तूर हुआ। भारतीय सेना में पैरा कमांडो स्पेशल फोर्स के शौर्य चक्र विजेता रहे हैं ब्रिगेडियर भूपेश सिंह राव हाड़ा को को पुरोहितों ने मंत्रोच्चारण कर बूंदी का नया महाराव राजा की पगड़ी पहनाकर पाग दस्तूर कराया ।

2010 महाराव राजा रणजीत सिंह के निधन से खाली था पद

बूंदी के महाराजा राव का पद वर्ष 2010 से खाली था । जब रणजीत सिंह जी का निधन हो गया था और उसके बाद योग्य उत्तराधिकारी नहीं मिलने के कारण इस पद पर किसी की भी नियुक्ति नहीं की गई थी और पाग दस्तूर नहीं किया गया था।

शौर्य पदक से सम्मानित है ब्रिगेडियर भूपेश सिंह राव

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड एनएसजी में तैनात ब्रिगेडियर भूपेश सिंह राव ने ने करगिल युद्ध के दौरान अपना लोहा मनवाया था। ब्रिगेडियर ब्रिगेडियर भूपेश सिंह को कारगिल युद्ध में निभाई गई भूमिका के लिए ही राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया था। ब्रिगेडियर भूपेश सिंह ने 2012 में जिले की सबसे बड़ी माउंट एवरेस्ट चोटी पर भारतीय ध्वज के साथ-साथ बूंदी का ध्वज भी फहराया था। भूपेश सिंह के पाग दस्तूर के अवसर पर पारिवारिक सदस्य और पुरानी विरासतों के ठिकानेदार भी मौजूद रहे । सब ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी । इस दौरान पंडितों ने मंत्रोच्चारण कर उनका पाग दस्तूर कर बूंदी का महाराजा राव घोषित किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.