झुंझुनू । राजस्थान के शेखावाटी इलाके में एक से बढ़कर एक कई प्रतिभाएं दी है। जिन्होंने देश और दुनिया में शेखावाटी के साथ-साथ राजस्थान का नाम रोशन किया है ।

काजड़ा गांव का नाम रोशन किया

नया नाम जुड़ गया है झुंझुनू के छोटे से गांव काजड़ा के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली स्वाति शर्मा का। स्वाति शर्मा ने दुनिया में अपनी प्रतिभा दिखाई और उनका स्विट्जरलैंड के जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में विश्व व्यापार संगठन में लीगल ऑफिसर के पद पर सिलेक्शन हुआ है। स्वाति सामान्य परिवार से है । इस मुकाम तक पहुंचने ने उन्हें कई चुनौतियां का सामना भी करना पड़ा। लेकिन कुछ बड़ा करना है की सोच के साथ शहर में पढ़ाई की और इसी जज्बे के कारण वह आज डब्ल्यूटीओ जैसे विश्व के श्रेष्ठ व्यापारिक संगठनों में लीगल ऑफिसर जैसे पद पर नियुक्त हुई है। यह उसके लिए गर्व की बात है। राजस्थान की अन्य प्रतिभाएं जो सोचती हैं हम गांव के है सरकारी स्कूलों में हिंदी माध्यम से पढ़े है हम कैसे फाइट कर सकेंगे तो उन्हें स्वाति जैसी लड़कियों से सबक लेकर आगे बढ़ना होगा।

डालमियां, टेगौर स्कूल से की पढ़ाई

स्वाति की प्रारंभिक पढ़ाई सरकारी स्कूल उसके बाद झुंझुनू के ही डालमिया स्कूल और टैगोर पब्लिक स्कूल से हुई। वहीं लॉ की पढ़ाई देहरादून से की। बस यहीं से स्वाति के जीवन में बदलाव आ गया और डब्ल्यूटीओ तक का सफर तय किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.