जोधपुर। जोधपुर में भी एक मामूली सी बात को लेकर हिंदू मुसलमानों में विवाद हो गया। जिसके चलते लोगों ने पथराव किया मारपीट की और कुछ बाइक में आग लगा दी । जिसके बाद जोधपुर शहर के 14 से ज्यादा इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया। कई मोहल्लों में पत्थरबाजी हुई पुलिस को लाठी चार्ज कर लोगों को खदेड़ना पड़ा। जालोरी गेट पर 2 दिन पहले भगवा झंडा लगाया गया था । परशुराम जयंती पर उसके बाद ही उतार दिया था । जालोरी गेट चौराहे पर ही स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की मूर्ति लगी हुई है । मंगलवार को ईद के मौके पर धर्म विशेष की ओर से देर रात मुस्लिम धर्म का झंडा लगाया गया।

जिसका एक व्यक्ति झंडा उतारने का वीडियो बना था। जिसे पीट दिया गया। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को रफा-दफा कराकर मामला शांत कर दिया। लेकिन आज सुबह जब ईद की नमाज अदा की गई उसके बाद युवाओं का बड़ा हुजूम बालमुकुंद बिस्सा की मूर्ति पर फिर से झंडा लगाने की कोशिश करने लगा। जिसे पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया । उसके बाद भीड़ बेकाबू हो गई और कई स्थानों पर उन्होंने लोगों पर पथराव किए । इस तरह पर मारपीट की गाड़ियां तोड़ दी और उपद्रव मचाया । हालांकि पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया । लाठीचार्ज किया लेकिन फिर भी बहुत सारे लोगों की चपेट में आ गए। मामले की जानकारी के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने जन्मदिन के सभी कार्यक्रम रदद् कर दिए। उच्च स्तरीय कानून व्यवस्था की बैठक ली । इसके बाद प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग के नेतृत्व में टीम भेजी गई ।लोगों से बातचीत कर रही है । प्रशासनिक अधिकारियों से शेखावत ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। हालांकि जिस तरह का माहौल खराब हुआ है लोगों में नाराजगी जरूरी है। सरकार ने जोधपुर शहर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। कर्फ्यू लगा दिया गया ।पुलिस तैनात है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है । उन्होंने कहा कि यह अपणायत का शहर है जहां आपसी भरोसे और विश्वास से सब मिलजुलकर रह रहे हैं। इस पूरे घटनाक्रम में जो भी दोषी होंगे किसी को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए गी।अब तक 60 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। लगातार धरपकड़ जारी है खुद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नजर गड़ाए बैठे हैं।

केंद्रीय मंत्री बन गजेंद्र सिंह शेखावत खुद भी मौके पर मौजूद है और वह भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं सूर्यकांत पास में भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है साथ ही पुलिस प्रशासन कांग्रेस नेता जोधपुर के जिला कलेक्टर एसपी और पुलिस कमिश्नर से बातचीत करके दोषियों के खिलाफ कड़ा एक्शन करने और निष्पक्ष जांच करने की अपील की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.