कोरोना काल में 2020 तक बंद थी पैलेस ऑन पैलेस

ऑन व्हील्स

आरटीडीसी और पर्यटन विभाग की सकारात्मक पहल से शुरू हुई ट्रेन

जयपुर । (नीरज मेहरा )कभी देसी विदेशी मेहमानों की खास पसंद रही पैलेस ऑन व्हील्स एक बार फिर से पटरी पर है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के गांधीनगर रेलवे स्टेशन से शाही ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गहलोत ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स शाही रेलगाड़ी पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में एक मिसाल है, जो पिछले 40 वर्षों से चल रही है । यह ट्रेन पिछले 2 वर्ष से कोरोना काल के चलते बंद कर दी गई थी।

मुख्यमंत्री ने रवानगी से पहले पहले पैलेस ऑन व्हील्स शाही ट्रेन का अवलोकन किया और सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने यात्रियों को मंगलमय सफर के लिए शुभकामनाएं दी। शाही रेल राजस्थान की हेरिटेज और सांस्कृतिक परंपराओं को देखकर देशी- विदेशी पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं । उन्होंने कहा कि रेलवे और आरटीडीसी के संयुक्त तत्वावधान में इस ट्रेन में आधुनिक साज- सज्जा और पर्यटकों की सभी सुख-सुविधाओं का समावेश किया गया है।

पर्यटन को उद्योग का दर्जा

गहलोत ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है और कई प्रकार की रियायतें दी जा रही है । पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान की पुरानी हवेलियां गढ़ किले और रेगिस्तान के साथ लोक कलाएं हस्तशिल्प आदि की दुनिया भर में खास पहचान है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 1000 करोड़ का बजट भी आमंत्रित किया गया है।

1982 में शुरू हुई थी शाही ट्रेन

रेलवे द्वारा पहली शाही ट्रेन वर्ष 1982 में शुरू की गई थी रेंज की गेज परिवर्तन के फलस्वरूप मीटर गेज से ब्रॉड गेज ट्रेन 1991 में दूसरी और 1995 में 30 ईसाई रेल का निर्माण किया गया।

7 दिन का राजसी सफर तय करेगी शाही रेलगाड़ी

शाही रेलगाड़ी का 7 दिन का सफर दिल्ली में आगरा के अलावा राजस्थान के खूबसूरत शहरों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर ,चित्तौड़गढ़, जैसलमेर और भरतपुर का सफर तय करेंगे। देशी- विदेशी पर्यटक इन चित्रों का अवलोकन कर सकेंगे। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ,आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़, पर्यटन राज्य मंत्री मुरारी लाल मीणा, राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान, विधायक बलजीत यादव ,रीको चेयरमैन कुलदीप रांका, प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक विजय पाल सिंह ,निदेशक पर्यटन रश्मि शर्मा, भारतीय रेलवे के सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी, एडीआरएम मनीष गोयल सहित अन्य विभागों के अधिकारी और आमजन मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.