जयपुर। (सुरेश कुमार कांस्या) मानवता मानवता और परोपकार के सभी समर्पित समर्पण संस्थान ने दुर्गापुरा स्थित श्याम ऑडिटोरियम में आयोजित समर्पण समाज गौरव अवार्ड समारोह में देश देशभर के चयनित 60 विभूतियों को 14 श्रेणियों में समर्पण समाज गौरव 2022 और 18 युवाओं को समर्पण युवा जागृति 2022 अवार्ड से सम्मानित किया।

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि सिक्किम के पूर्व राज्यपाल जस्टिस एस एन भार्गव ने कहा कि उत्कृष्ट कार्यों से ही देश आगे बढ़ता है। समाज में अच्छाई का विकास करने वाले ही धरती के लिए वरदान साबित होते हैं। युवा पीढ़ी द्वारा देश को समर्पित होकर किए जा रहे कार्य विकास को गति प्रदान करते हैं । उन्होंने इस दौरान संस्थान द्वारा शिक्षा और सामाजिक विकास में किए जा रहे कार्यों की भी जमकर तारीफ की। समारोह में 14 अलग-अलग श्रेणियों में समाज सेवा के लिए अवार्ड दिए गए।

मदर टेरेसा समर्पण समाज गौरव अवार्ड अहमदाबाद के रबारी धर्म जी भाई सरतान भाई को ,,शिक्षा के लिए राधाकृष्णन समर्पण समाज गौरव जयपुर के योगी मनीष विजयवर्गीय को, सामाजिक न्याय के लिए डॉक्टर अंबेडकर समर्पण समाज गौरव चूरू के एडवोकेट सुनील मेघवाल को ,चिकित्सा में डॉक्टर विधान चंद्र राय समर्पण समाज गौरव जयपुर के प्रोफेसर राजीव सक्सेना को, साहित्य में मुंशी प्रेमचंद समर्पण समाज गौरव चोमू के इंजीनियर सुरेश चंद्र बुनकर को, शोध का आविष्कार के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जयपुर की डॉक्टर यदु शर्मा को, खेलकूद में मेजर ध्यानचंद समर्पण समाज गौरव बिहार के अमित पांडे को ,अध्यात्म में बाबा हरदेव सिंह समर्पण समाज द्वारा जयपुर की बीके सुषमा दीदी को ,पर्यावरण में सुंदरलाल बहुगुणा समर्पण समाज सौरव उत्तर प्रदेश के नवीन कुमार दीक्षित को ,कला एवं संस्कृति में भूपेन हजारीका सवर्ण समाज गौरव नागौर के हिदायत खान को ,महिला सशक्तिकरण में रानी लक्ष्मीबाई समर्पण समाज गौरव दिल्ली की दिव्या कपूर को ,पत्रकारिता में कुलदीप नैयर समर्पण समाज गौरव जयपुर के मनीष कुमार शर्मा को, उद्यमिता में धीरूभाई अंबानी समर्पण समाज गौरव जयपुर के जेडी माहेश्वरी को, महर्षि पतंजलि समर्पण समाज गौरव जयपुर के योगाचार्य ढाका राम को दिया गया।

समारोह की अध्यक्षता आईएएस राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष शंकर हनुमान प्रसाद ने की। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता व हिंदी साहित्य परिषद के कुलाधिपति डॉ एस सी गणेशिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए । समारोह में प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय जयपुर की क्षेत्रीय संचारिका राजयोगिनी बीके सूषमा दीदी, वाणिज्य कर विभाग के पूर्व उपायुक्त शंकरलाल मेहरानिया, सेवानिवृत्त सहायक शासन सचिव युवराज शर्मा, वरिष्ठ समाजसेवी होटल मीडिया एवं होटल शकुन के प्रबंध निदेशक जीडी माहेश्वरी, मीडिया संचालिका और व्यवसायि सुनीता दामिनी ,विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे, अग्रवाल लेखिका व समाजसेवी पूर्णिमा पाठक शर्मा, सिविल कांट्रैक्ट मदनलाल वर्मा विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में उपस्थित रहे । संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट डॉक्टर दौलतराम माल्या ने सभी का स्वागत है लिया। संस्था की विस्तृत जानकारी दी पूर्व जिला न्यायाधीश व संस्था के मुख्य सलाहकार उदय चंद्र बारूपाल ने सम्मान की चयन प्रक्रिया का जानकारी दी । इस अवसर पर कोरियोग्राफर अंजू माथुर के निर्देशन में एक लोक नृत्य का भी प्रस्तुतीकरण किया गया। मुंबई की पार्श्व गायिका विद्या विजय भूपेन हजारीका का गीत प्रस्तुत किया गया। विद्या आश्रम स्कूल के विद्यार्थियों ने नेतृत्व में प्रदर्शन किया मंच संचालन दूरदर्शन समाचार वाचक गौरव शर्मा ने किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.