सुमेरपुर । शहर के जवाईबांध रोड़ स्थित अनोपस्वामी महाराज झूपडी परिसर में अनोपस्वामी महाराज के निर्वाण दिवस पर आयोजित तीन
दिवसीय कार्यक्रम शोभायात्रा व महाप्रसादी के साथ संपन्न हुआ। मेले में राजस्थान के अलावा गुजरात व
महाराष्ट्र से भी हजारों भाविकों ने भाग लेकर महाराज की प्रतिमा के दर्शन किए।तीन दिवसीय महोत्सव को लेकर मंदिर परिसर समेत पूरे मार्ग को सजाया गया। जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए गए। अनोप मंडल सेवा समिति अध्यक्ष अनोपसिंह राठौड़ ने बताया कि जवाईबांध रोड़ स्थित अनोपस्वामी महाराज झूपडी परिसर में 5 जून को सुबह 4 बजे से अनोपदास महाराज द्वारा रचित ग्रंथ जगतहितकारणी पाठ किया गया।

दिनभर पाठ चलता रहा। अगले दिन 6 जून को महाराज की विशाल तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर पूजा-अर्चना की गई। ध्वजारोहण के बाद मेले की विधिवत शुरुआत हुई। इस दौरान मंदिर परिसर में महाराज के स्वरचित भजन कलाकारों की आवाज में प्रस्तुत किए। दिनभर सत्संग कार्यक्रम जारी रहा। दिनभर झूपडी परिसर में भाविकों का आना-जाना जारी रहा। संस्था की ओर से शीतल पेयजल की व्यवस्था की गोविंद गई


कार्यकर्ता भी लगातार व्यवस्था बनाए रखने में लगे रहे।शोभायात्रा व महाप्रसादी में उमडे भाविक तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन बुधवार सुबह झूपडी परिसर से शोभायात्रा रवाना हुई।शोभायात्रा के साथ वाहननुमा रथ में अनोपस्वामी
महाराज की विशाल तस्वीर विराजित थी। आगे बैंड की धून पर महाराज के भजन चल रहे थे। युवक महाराज
के जैकारे लगाते चल रहे थे। शोभायात्रा होली चौक, स्टेशन रोड़, नगरपालिका रोड़, मेहता याऊ, मुख्य बाजार, भगतसिंह सर्कल, गांधी चौराहा,पुराना पाली बस स्टैण्ड, राजगुरु सर्कल होते हुए पुन:झूपडी परिसर पहुंची। शोभायात्रा में हाथों में संस्था का ध्वज बैनर लिए युवक चल रहे थे।शोभायात्रा में बडी संख्या में महिला भाविकों ने भी भाग लिया।

संस्था संरक्षक पन्नालाल कुमावत ने बताया कि 6जून की शाम और 7 जून की सुबह महाप्रसादी का आयोजन रखा गया। जिसमें पाली, सिरोही, जालोर,उदयपुर, राजसमंद के अलावा गुजरात और महाराष्ट्र से भी बडी संख्या में भाविक परिवार समेत पहुंचे। तीन दिवसीय कार्यक्रम संरक्षक पन्नालाल कुमावत व अध्यक्ष अनोपसिंह राठौड़ के निर्देशन में आयोजित हुआ। जिसमें गजेन्द्रसिंह राठौड़, प्रकाश कुमावत, कैलाश कुमावत,थानसिंह राठौड़, छगनलाल सुथार, अमरसिंह राठौड़, वेलाराम कुमावत, गोविंद कुमावत व यशवंतसिंह राठौड़ समेत संस्था सदस्यों व भाविकों ने सहयोग प्रदान किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.