जयपुर । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आया -PM मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। खाद्यान्न की चिंताओं को दूर कर 80 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है। 7 IITs,16 IIITs, 15 AIIMS और 7 IIMs खोले गए हैं। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण सहायता प्रदान की गई है, उनमें से कुल 2.3 लाख को तीसरी बार ऋण प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री ने बजट प्रतिक्रिया मे कहा कि लोक सभा में प्रस्तुत 2024 का अंतरिम बजट भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने जो कहा था कि भारत में चार जातियाँ ही है -गरीब, महिलाऐ,युवा और किसान
इन सभी की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण करना ही केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
यह बजट “आम जनता का बजट है जो भारत के जन जन के भविष्य को निखारेगा ”

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि विशेष रूप से इस बजट में रेल-हवाई क्षेत्र में वृद्धि की संभावनाएँ ,आम आदमी को और अधिक आवास , आयुष्मान योजना के तहत चिकित्सा क्षेत्र में वृद्धि, राज्यों को 75,000 करोड़ का कर्ज़ ,हाउसिंग क्षेत्र में प्रगति ,रोज़गार के 55 लाख नए अवसर, सर्वाइकल कैंसर के लिए 9-14 साल की बच्चियों का टीकाकरण ,धार्मिक पर्यटन एवं पर्यटकों में बढ़ोतरी की नई असीम संभावनाएं पैदा होंगी । देश की सीमाएं और अधिक मज़बूत करने के लिए जो रक्षा बजट पेश किया उसकी मैं प्रशंसा करता हूँ ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.