बैरवा समाज ने कि एससी एसटी आर्थिक क्षमता ढाई लाख से बढ़ाकर 8 लाख करने की मांग

जयपुर। प्रान्तीय बैरवा प्रगति संस्था राजस्थान जयपुर के तत्वाधान में बैरवा समाज के नव निर्वाचित विधायको का सम्मान समारोह पिंकसिटी प्रेसक्लब, नारायण सिंह सर्किल, टोंक रोड, जयपुर में सम्पन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि के बतौर उप-मुख्यमंत्री डाॅ. प्रेमचन्द बैरवा ने शिरकत की एवं समारोह की अध्यक्षता संस्था के प्रदेश अध्यक्ष महेश धावनिया ने की। समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि कोई भी समाज अकेले अपने दम पर कुछ नहीं कर सकता ।लेकिन समाज की यदि सामूहिक एकता और शिक्षा और संगठन होता है, तो दूसरे समाजों का भी साथ मिलता है और सभी मिलकर अच्छे समाज का निर्माण करते हैं । इसलिए सामाजिक एकता जरूरी है। जब किसी समाज में सामूहिक एकता होती है, संगठन होता है तो, राजनीतिक पार्टियों भी उन्हें भागीदारी निभाने का मौका देती है और दूसरे समाज के लोग भी सहयोग करते हैं। इसलिए हमको सभी का मान सम्मान रखना चाहिए और सभी को साथ लेकर चलने की भावना होनी चाहिए। उन्होंने समाज की ओर से उठाई गई मांगों के विषय में कहा कि हम सभी विधायक इस विषय में गंभीर रहेंगे और जब-जब सरकार की जरूरत पड़ेगी हम सरकार से संदर्भ में मांग भी करेंगे। राजस्थान में अब बीजेपी की सरकार है। डबल इंजन की सरकार है, तो ऐसी स्थिति में अब दलित फर्क पर न केवल बैरवा समाज पर अन्य दलित , आदिवासी समाज पर किसी पर भी अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और जो इस तरह की घटनाएं कार्य करने की कोशिश करेंगा सरकार उनसे शक्ति से निपटेगी ।

विशिष्ठ अतिथि के रूप में केशवाराय पाटन के विधायक सी.एल.प्रेमी व खण्डार विधायक जितेन्द्र गोठवाल, बैरवा समाज हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष राधेश्याम गोमा, संस्था के संरक्षक महेन्द्र कुमार बैरवा, मदन लाल बैरवा, प्रभुलाल बैरवा, मोतीराम ठेकेदार, विष्णु गोठवाल, सीताराम बैरवा, एड. अशोक मेहरा, एड. हितेश राही, बैरवा महासभा के राष्ट्रीय पदाधिकारी रोडूराम सुलानिया, नाथलाल बैरवा चन्दलाई, दीपचन्द बैरवा, रामकिशन मेहरा, डाॅ. दीपचन्द नागरवाल, आशीष नागर(ए.ओ.), आचार्य समूह के पदाधिकारी गोपाल सुलानिया, विनोद गोठवाल, जी.डी. मेहरा, मोहन लाल बड़ोदिया, जय कुमार बेथाड़िया, ज्ञानचन्द बैरवा, रामनारायण कुँवाल आदि उपस्थित थे।

इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारी मांगीलाल बैरवा, राजकुमार कुँवाल, राजेन्द्र कुमार बैरवा, एड. राकेश धवन, पं. लक्ष्मीचन्द, सीताराम बैरवा, सुभाष जारवाल, भवानी कुमार बैरवा, नन्दलाल बैरवा, प्रहलाद बैरवा ने समारोह में पधारे अतिथियों का साफा, मोमोन्टो एवं दुपट्टा ओढ़ाकर जोर-शोर से सम्मान किया।


कार्यक्रम में विभिन्न जिलें टोंक, दौसा, सवाईमाधोपुर, मालपुरा व अन्य स्थानों के प्रमुख नागरिकगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में गीता बाल निकेतन एवं गायत्री शिक्षा मन्दिर के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गयी। सम्मान समारोह में भामाशाहों का भी मोमेन्टो और दुपट्टर ओढ़ाकर सम्मान किया गया और अन्त में संस्था अध्यक्ष द्वारा अतिथियों एवं आगन्तुकों आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रांतीय बैरवा प्रगति संस्था की ओर से राजस्थान सरकार से प्रदेश में होने वाले एससी-एसटी पर होने वाले अत्याचारों पर रोक लगाने खासतौर पर अनुसूचित जाति वर्ग और बैरवा समाज पर आए दिन होने वाले अत्याचारों को रोकने की मांग की गई ।साथ ही कहा गया कि जिस तरह से ईडब्ल्यूएस में आय क्षमता ₹800000 है इस तरह से अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग में भी जिन लोगों की 8 लाख तक की आए हैं उन्हें सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ मिलने चाहिए वर्तमान में अनुसूचित जाति जनजाति में आय सीमा ढाई लाख रखी गई है ढाई लाख से ऊपर की आमदनी वाले किसी भी परिवार को सरकार की ओर से एससी एसटी के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति अन्य सामाजिक सुरक्षा के लाभ नहीं मिलते हैं जबकि सरकार की ओर से ईडब्ल्यूएस और ओबीसी में आए सीमा आठ लाख रखी गई है तो सरकार को चाहिए कि वह एससी एसटी की ऐसी मां ढाई लाख से बढ़कर 8 लाख करें जिससे अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के परिवारों को भी सरकार की अलग-अलग योजनाओं का लाभ मिल सके।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.