जयपुर / राजस्थान की राजधानी में राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन का आयोजन समारोह पूर्वक मनाया गया। पिंक सिटी प्रेस क्लब के सभागार में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि डा.गोपाल शर्मा विधायक सिविल लाइंस एवं दैनिक महानगर टाइम्स के प्रधान संपादक के साथ समारोह की अध्यक्षता पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना प्रसारण कैबिनेट मंत्री डॉ रघु शर्मा ने की। समारोह के विशिष्ट अतिथियों में प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया के सदस्य एवं खबरों की दुनिया दैनिक के प्रधान संपादक
डा. एल.सी. भारतीय के साथ इंडिया प्रेस मुंबई के संस्थापक जगदीश पी पुरोहित रहे।


समारोह मे उपस्थित पत्रकारों को मुख्य वक्ता नारायण बारेठ पूर्व राज्य सूचना आयुक्त तथा हरदेव जोशी संचार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सनी सेबेस्टियन ने संबोधित करते हुए कहा कि आज पत्रकारों की दशा और दिशा बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी है। विश्व पटल पर पत्रकारिता और उससे जुड़े आंदोलनो की विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की एक जमाना था जब ट्रेड यूनियन का वर्चस्व रहा करता था और सरकार गंभीरता से उनके मुद्दों पर निर्णय किया करती थी।
आज इस संक्रमण के दौर में ना तो उसे तरह की पत्रकारिता ही रही है और ना ही सरकारे संवेदनशील है।


विधायक गोपाल शर्मा ने पत्रकारों के सम्मुख खुले मन से अपने विचार रखते हुए कहा कि वह विधायक बाद में और पत्रकार पहले हैं। कार्यक्रम के संयोजक अशोक भटनागर को विशेष रूप से उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि एक राष्ट्रीय स्तर का ऐसा आयोजन किया जाए जिसमें कोविद-19 के समय अकाल मृत्यु को ग्रस्त हुए पत्रकारों के परिवारों को उस कार्यक्रम में बुलाकर अधिक से अधिक मदद की जावे।


इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कहां की जितनी भी उन परिवारों के उत्थान के लिए मदद की जरूरत होगी मैं वह सभी मदद उपलब्ध करवाने का भरसक प्रयास करूंगा।
इस राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन के दौरान जो विशेष बात सामने आई वह थी “राजनीति से ऊपर उठकर डॉ रघु शर्मा तथा गोपाल शर्मा की मित्रता एवं एक दूसरे के आदर और स्नेह का भाव”।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे डॉ रघु शर्मा ने कहा कि मैं हमेशा पत्रकार साथियों के साथ हर मोर्चे पर सबसे आगे की पंक्ति में खड़ा नजर आऊंगा। उन्होंने कहा कि जब मैं राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ का अध्यक्ष चुना गया तब मेने बहुत से आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मैं जानता हूं की एकता में कितनी शक्ति होती है।

सभी आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों जिन में प्रमुख नाम है, जगदीश पी पुरोहित,
एल. सी. भारतीय ,नारायण बारेठ,
सनी सेबेस्टियन; प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष लल्लू लाल शर्मा ,सत्य पारीक ,मुकेश मीणा तथा राजस्थान फोरम ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट के पदाधिकारी को स्मृति चिन्ह मुख्य अतिथि डॉ. गोपाल शर्मा एवं समारोह के अध्यक्ष डॉ. रघु शर्मा द्वारा प्रदान किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में जयपुर के वरिष्ठ गायक कलाकारों ने अपने स्वरों की लहरिया बिखेर कर उपस्थित पत्रकारों का मन मोह लिया। गायन के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि रखने वाले सारेगामा फेम लियाकत अली, दूरदर्शन की कलाकार मुग्धा चड्ढा, तथा स्टेज आर्टिस्ट अनुराधा माथुर का भी अतिथियों द्वारा पुष्प हार एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम संयोजक अशोक भटनागर ने वर्तमान समय में पत्रकारों की लंबे समय से लंबित मांगों को मुख्य अतिथि विधायक गोपाल शर्मा के सामने रखते हुए कहा कि हम पत्रकारों को आप पर पूर्ण विश्वास है कि जल्द ही राजस्थान ही नहीं अपितु संपूर्ण देश के पत्रकारों के हितों के लिए आप राज्य और केंद्र सरकार में हमारे प्रतिनिधि के रूप में पैरवी करेंगे।
पत्रकार सुरक्षा कानून, पत्रकारों के वेतनमान को लेकर मजीठिया आयोग की रिपोर्ट को लागू करना, पत्रकार आवास समस्या, पत्रकारों को कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना, अधिस्वीकरण में सरलता तथा लघु एवं मध्य समाचार पत्रों को जीवित रखने के लिए नियमित रूप से सरकार द्वारा विज्ञापन जारी करना, वरिष्ठ एवं वयोवृद्ध पत्रकारों की मासिक सम्मान राशि 15000 से 25000 करना तथा देश में पत्रकारों को उचित मान सम्मान और स्वतंत्र लेखन के लिए माहौल को अनुकूल करना जैसी व्यवस्थाएं लागू करने के लिए सभी साथियों के साथ पार्टी लाइन से ऊपर उठकर गोपाल जी तथा रघु जी पत्रकारों के साथ खड़े रहेंगे। इसी विश्वास के साथ हम पत्रकारों की सभी मांगे जल्द पूर्ण हो इसके लिए जयपुर डिक्लेरेशन ज्ञापन जारी किया जाएगा। जिसे महामहिम राष्ट्रपति, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री एवं सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को आग्रह पत्र के साथ लोकसभा चुनाव के परिणाम के तुरंत बाद प्रेषित किया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.