जयपुर। जमाअत ए इस्लामी हिन्द, जयपुर की विभिन्न इकाइयों की ओर से ईद मिलन समारोह का आयोजन विद्याधर नगर, सांगानेर और लूनियावास में किया गया। जिसमें सभी धर्मों के धर्माचार्यों, समाज सेवियों, मीडिया कर्मियों, चिन्तक, लेखक व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।
जमाअत ए इस्लामी हिन्द, शास्त्री नगर इकाई की ओर से मुहम्मदी मस्जिद, विद्याधर नगर में आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत क़ुरआन के पाठ से हुई!
उद्घाटन भाषण इकाई अध्यक्ष अब्दुल नासिर खान ने तमाम इंसानों को ईश्वर के लिए एक जुट हो कर काम करने पर ज़ोर दिया ताकि दुनिया में अमन और शांति कायम हो सके।
फिरोज आलम साहब सेक्रेट्री जमात ए इस्लामी हिन्द जयपुर ने इंसानों की एकता पर जोर दिया और देश में मौजूद विभिन्नता पर बात करते हुए देश में नफरती माहौल को खत्म करने पर की अपील करी ।
शेर मुहाम्मद खान , सेक्रेट्री मुहम्मदी मस्जिद विद्याधर ने युवाओं में बढ़ रही नशे की लत और दीगर बुराईयों पर बात करते हुए उनका बेहतर हल निकालने पर ज़ोर दिया ।


छब्बल दास नावलानी, अध्यक्ष राजस्थान प्लास्टिक स्क्रैब डीलर्स एसोसिएशन जयपुर ने सभी से आह्वान किया कि हम सब को मिल जुल कर रहना चाहिए और नफरत के माहौल को खत्म करने पर काम करना होगा। मौलाना फरमान नदवी साहब, इस्लामिक स्कॉलर ने अपनी बात रखते हुए कहा कि कि जिस किसी इंसान ने एक इंसान का बिना वजह कत्ल किया मानों उसने सभी इन्सानों का कत्ल किया और जिसने एक इंसान की जान बचाई मानों उसने पूरी इंसानियत की जान बचाई।
मुहाम्मद मंसूर आलम ,पंडित कमलेश शास्त्री ने पूरी दुनिया को वसुदेव कुटुम्ब की संज्ञा देते हुए आपसी भाई-चारे पर ज़ोर दिया।
आखिर में जमाअत ए इस्लामी हिन्द, राजस्थान के अध्यक्ष मुहम्मद नजीमुद्दीन ने सभी वक्ताओं की बातों की समर्थन करते हुए कहा कि देश में नफ़रत बांटने वाले चंद लोग ही है जो देश के माहौल को अपने फायदे के लिए खराब करना चाहते है।

ईद मिलन पर सवाइयों की खीर के अल्पहार का भी आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष नईम कुरैशी , नासिर अली , जुनैद खान , इमरान अंसारी , ज़ाकिर अहमद , नय्यर ख़ान , शादाब हाशमी , हनीफ मुहाम्मद , राहत अली ,sio के मेंबर्स , मस्जिद विद्याधर नगर के सभी जिम्मेदार मौजूद रहे है।
इसी तरह सांगानेर में प्रदेश महासचिव शाहिद ख़ान, सांगानेर इकाई अध्यक्ष डॉ ग्यास अनवर ख़ान ने कहा कि आज बहुत ख़ुशी का अवसर है ऐसे अवसर बार बार आने चाहिए!
प्रदेश सचिव डॉ नासिर हसन ने भी संबोधित किया! साथ ही एफ डी सी ए के प्रदेश अध्यक्ष सवाई सिंह , लूनियावास में इकाई अध्यक्ष रफीक मंसूरी ने कहा कि कार्यक्रम में सभी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया! मुहम्मद इमरान नगर संयोजक ने अपने अध्यक्षीय भाषण में उन्होंने कहा कि धर्म तोड़ने में नहीं बल्कि जोड़ने में विश्वास रखता है। परन्तु कुछ लोग जबरन देश का वातावरण ख़राब करना चाहते हैं। यह हम सब की ज़िम्मेदारी है कि आपस में प्यार मोहब्बत को बढ़ावा देकर देश की एकता बनाए रखें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.