जयपुर। सर्व ब्राह्मण महासभा की और से आराध्य भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा शास्त्री नगर स्थित कांवटिया सर्किल पर स्थित पीपलेष्वर महादेव मंदिर में पूर्ण विधि विधान से हजारो ब्राह्मणों की उपस्थिति में हुई । आज से यहां भगवान परशुराम जी की नियमित पूजा अर्चना प्रारम्भ हो गई ।
कार्यक्रम संयोजक आशीष पराशर ने बताया कि इस अवसर पर 11 विद्वान पण्डितों से विधि विधान से वैदिक मंत्रो के साथ भगवान की प्राण प्रतिश्ठा की। मुख्य यजमान रोहित शर्मा धर्मपत्नी सरोज ने प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व पंचकुण्डीय यज्ञ, गणेश मण्डल पूजन, अर्चना, जलाधिवास, अन्नाधिवास, माहान्यास प्राण प्रतिश्ठा के साथ परशुराम जी की प्राण प्रतिश्ठा की गई।


इस अवसर पर विभिन्न अधिवास, स्नान, अभिशेक किया गया। पण्डितों ने ‘‘तन्नो परषुराम प्रचोदयात’’ मंत्र के साथ हवन में आहूतिया अर्पित की। पुरूशुक्त से भगवान परशुराम जी का विधिवत पूजन कर प्राणो का आह्वान किया गया।
इस अवसर पर नगर परिक्रमा के भाव से पहले मूर्ति की यात्रा निकाली गई। जिसमें षंक, ध्वनी, घण्टे-घडियाल बजाते हुये परषुराम जी के जयकारे के साथ तपती धूप में सैंकडो महिलायो और श्रद्वालुओं ने नंगे पाव परिक्रमा की। इसके बाद प्रतिमा को विराजमान कर महाआरती की गई ।
इस अवसर पर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने घोशणा की है कि हर वर्ष जयपुर के प्रमुख मंदिरों में भगवान परशुराम जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है। आज जयपुर में 32वीं भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा हुई है और आज हम संकल्प लेते है कि जयपुर में 100 मूर्तियों की प्राण प्रति प्रतिष्ठा करेंगे। साथ ही मिश्रा ने राज्य सरकार से मांग की है कि सरकार हमें जल्द से जल्द जमीन उपलब्ध करवाये। जिससे की भगवान परशुराम पीठ की स्थापना की जा सके। महासभा ने 111 फीट की भगवान परशुराम जी की मूर्ति लगाने का अभियान भी चला रखा है।
मिश्रा ने कहा कि भगवान परशुराम जी के बताये हुये पद्चिन्हों पर युवाओं को चलना चाहिए। उन्होने इस अवसर पर कहा कि पूरे प्रदेश में 100 भगवान परशुराम जी की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का संकल्प लेता हूं। जिस भी मंदिर में परशुराम जी की मूर्ति की आवश्यकता होगी वो मैं निशुल्क उपलब्ध कराउंगा।
इस अवसर पर मुख्य रूप से सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय संयोजक आचार्य राजेश्वर, एडिशनल डायरेक्टर गोविन्द पारीक, राष्ट्रीय महामंत्री महिला प्रकोष्ठ सविता शर्मा, नीलम मिश्रा, प्रदेश संगठन मंत्री पं. श्याम शास्त्री, मुकेश मिश्रा, युवा प्रकोष्ठ के प्रदेषाध्यक्ष गब्बर कटारा, जयपुर जिलाध्यक्ष बाबूलाल शर्मा, जयपुर शहरअध्यक्ष अनिल सारस्वत, पंकज शर्मा थोई, जयपुर युवा संभाग अध्यक्ष दिनेष शर्मा उदयपुर संभाग अध्यक्ष अविकुल शर्मा , मनोज मिश्र, राजेश शांडिल्य, युवा प्रकोश्ठ के प्रमोद शर्मा , राघव शर्मा , राजू शर्मा , हर्ष शर्मा , संजय मामा, प्रमोद शर्मा , विकास, गुंजन वशिष्ठ, हर्षवर्धन सहित सैंकडो ब्राह्मण बंधु उपस्थित थे।
बुधवार 15 मई को शस्त्र पूजन कर, शस्त्र एवं शास्त्र के ज्ञाता भगवान परशुराम जी की पूजा की जायेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.