आज से काम पर लौटेंगे पटवारी तहसीलदार सब तहसीलदार राजस्व कर्मचारी

जयपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील पर आखिरकार राज्य में चल रही राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त हो गई। कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर उनका धन्यवाद ज्ञापित कर भरोसा दिलाया कि राजस्व कर्मचारी सरकार के प्रशासन गांवों के संग और शहरों के संग अभियान को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। वे पूरी ईमानदारी से काम करेंगे । आपको बता दें कि राजस्व विभाग के कर्मचारी पटवारी ,सब तहसीलदार और अन्य कर्मचारी अपने कुछ मांगों को लेकर हड़ताल पर थे और 2 अक्टूबर से सभी कर्मचारी सरकार के अभियान में सहयोग नहीं कर रहे थे ।इसलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कर्मचारियों को खरी खरी सुनाई थी और यहां तक कह दिया था कि वे सरकार को ब्लैकमेल करना छोड़ दें । इसके बाद राजस्व कर्मचारी अधिकारियों के संगठनों ने मुख्यमंत्री की बात पर गौर किया और सरकार के साथ वार्ता की । वार्ता के बाद कुछ बातों पर सहमति बनने के बाद उन्होंने हड़ताल तोड़े जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को दिलाया भरोसा, जीता विश्वास

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन देने के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राजस्व विभाग की महत्वपूर्ण कडी के रूप में उनकी वाजिब मांगों पर सदैव सहानुभूतिपूर्वक विचार किया है। पदोन्नति के अवसरों में वृद्धि देय भत्तों में बढ़ोतरी तथा रिक्त पद भरने जैसी मांगों के संबंध में समय-समय पर सकारात्मक निर्णय भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उनकी जो मांगें बाकी रह गई हैं, उनका भी परीक्षण कराकर सकारात्मक निर्णय लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पटवारियों के कार्य की बहुआयामी प्रकृति को देखते हुए उन्हें देय विशेष भत्ते एवं अतिरिक्त कार्य भत्ते में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। उनके विशेष भत्ते की राशि 1500 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 2250 रूपए प्रतिमाह करने तथा अतिरिक्त कार्य – भत्ता 2500 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3750 रूपए प्रतिमाह करने की स्वीकृति 10 अगस्त, 2021 को जारी की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि पटवारी कैडर में पदोन्नति की समस्या दूर करने के लिए उनके 5 हजार पदों को वरिष्ठ पटवारी वेतन श्रृंखला लेवल-8 के पद पर क्रमोन्नत करने की सहमति पहले ही दे दी है। इसी प्रकार भू-अभिलेख निरीक्षक की वरिष्ठता सूची पर न्यायिक अड़चनों के चलते पदोन्नति संभव नहीं होने के दृष्टिगत 455 भू-अभिलेख निरीक्षकों का पदस्थापन पातेय वेतन पर नायब तहसीलदार के पद पर किया गया है।

कर्मचारी नेताओं ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

मुख्यमंत्री को धन्यवाद देने आए प्रतिनिधि मण्डल में तहसीलदार संघ के अध्यक्ष विमलेंद्र सिंह राणावत, कानूनगो संघ के अध्यक्ष सुरेशपाल सिंह सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.