देश की पहली अष्टधातु की मूर्ति लगी

जयपुर। वाल्मीकि जयंती पर आज चाकसू में पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान दलित समाज के हक अधिकार के साथ पायलट में कई बड़े सियासी संदेश भी दिए। पायलट ने राजस्थान में जल्द मंत्रिमंडल विस्तार के संकेत भी दिए हैं। मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए पायलट ने भंवरलाल मेघवाल को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने दलित समाज को पार्टी से जोड़ने का काम किया।

मेघवाल के निधन के बाद कैबिनेट में दलित समाज का रिक्त स्थान

मेघवाल के निधन के बाद सरकार में जो पद रिक्त हुआ है। लंबे समय से खाली है। पायलट ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही कैबिनेट रैंक पर दलित समाज को प्रतिनिधित्व मिलेगा।पायलट के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार होगा। अपने संबोधन में पायलट ने कहा कि डा भीमराव अंबेडकर ने ना केवल दलित समाज को बल्कि इस देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हर मूर्ति के अनावरण के पीछे उद्देश्य होना चाहिए। सभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने, वोट देने में सबसे ज्यादा भूमिका एसटी एससी वर्ग की रहती है। उन्होंने कहा कि जब दलित समाज के शोषण की खबरें सुनते हैं तो बहुत दुख होता है। हम सभी को मिलकर जाती पाती के भेदभाव से ऊपर उठकर देश के विकास के लिए काम करने की आवश्यकता है।

दलित आदिवासी कांग्रेस की आवाज

जो लोग भीमराव अंबेडकर के नाम पर राजनीतिक रोटियां सेकने का काम करते हैं। उनको मुंहतोड़ जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही दलित और आदिवासी वर्ग की आवाज रही है। पायलट ने कहा कि सत्ता और संगठन में जितना संभव होगा उतना दलित समाज को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। अपने पिता राजेश पायलट को याद करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि पायलट हमेशा गरीब मजदूर और दलित को मजबूत बनाने की बात कहते थे। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जिक्र करते हुए पायलट ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए सभी को आमंत्रित किया गया था। लेकिन किसी कारणवश वे नहीं आ सके। सरकार और संगठन हमेशा दलितों के हक अधिकार के लिए तत्पर है।

केंद्र सरकार पर साधा निशाना

उन्होंने बढ़ती हुई महंगाई और कृषि कानूनों को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। इस दौरान चाकसू विधायक वेद प्रकाश सोलंकी, विधायक प्रशांत बैरवा,इंदिरा मीणा, मुरारी लाल मीणा, जीआर खटाना,इंद्राज गुर्जर, अमर सिंह जाटव, एआईसीसी सचिव राजस्थान के सह प्रभारी तरुण कुमार ने भी सभा को संबोधित किया।

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.