जयपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जयपुर में रविवार को हिंदू और हिंदुत्ववादी में फर्क बताया । उन्होंने महंगाई के खिलाफ कांग्रेस की हल्ला बोल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 2014 से हिंदुत्व वादियों का शासन है, हिंदुओं का नहीं। हिंदुत्ववादी सत्ता के लिए कुछ भी कर सकता है, किसी को मार भी सकता है, हिंदू नहीं। हिंदू सब का सम्मान करता है, सबको साथ लेकर चलता है, सब धर्मों का आदर करता है, लेकिन हिंदुत्ववादी यह सब नहीं करता है। भागवत गीता ,रामायण, महाभारत किसी को भी पढ़ कर देख लीजिए कहीं भी हिंदुओं को दूसरे धर्म से नफरत करते हुए नहीं दिखाया गया है । किसी को कमजोर को कुचलने ,अपमानित करने की बात नहीं कही गई है, लेकिन हिंदुत्ववादी अपने से कमजोर को को कुचलता है ,मारता है ,हिंदू नहीं।

देश की बागडोर 34 उद्योगपतियों के हाथ में

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने पूरा देश 4-5 उद्योग पतियों के हाथ में दे दिया है। हर संस्थान एक संगठन के हाथ में है । मंत्रियों के ऑफिस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ओएसडी है । देश को जनता नहीं चला रही है। तीन-चार पूंजीपति चला रहे हैं और हमारे प्रधानमंत्री उनके लिए काम कर रहे हैं। देश में अदानी अंबानी का राज है लेकिन इसका रोशनी है क्योंकि मोदी जी उनके लिए काम कर रहे हैं और अडानी और अंबानी जी दोनों मिलकर देश के सब बेरोजगारों को रोजगार दें यह संभव नहीं है।

हिन्दू और हिंदुत्ववादी में बताया फर्क

राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्ववादी दोनों शब्दों का अर्थ बताया। दो अलग-अलग शब्द है और इनका मतलब भी बिल्कुल अलग अलग है। मैं हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं। महात्मा गांधी हिंदू थे और नाथूराम गोडसे हिंदुत्ववादी थे । उनका हिंदू और हिंदुत्ववादी में फर्क होता है। हिंदू सत्य को ढूंढता है। मर जाए ,कट जाए ,फिर भी हिन्दू सच बोलता है । उसका रास्ता सत्य रहा है ,पूरी जिंदगी उसको ढूंढने में निकाल देता है। जबकि हिंदूत्तवादी पूरी जिंदगी सत्ता को ढूंढने और सत्ता को पाने में निकाल देता है, वह सत्ता के लिए किसी को मार भी देगा। हिंदू का रास्ता सत्याग्रह होता है और हिंदूवादी का रास्ता सत्ता होता है।

यह देश हिंदुओं का हिंदुत्ववादियों का नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि आप सभी हिंदू हो, हिंदुत्ववादी नहीं यह देश हिंदुओं का देश है। हिंदुत्व वादियों का नहीं । आज देश में दर्द है ,महंगाई है ,यह काम आज हिंदुत्व वादियो ने किया है । उन्हें किसी भी हालत में सत्ता चाहिए । राहुल ने कहा देश मे 700 किसान शहीद हुए । हमने 2 मिनट का मौन रखा, संसद में मौन नहीं रखने दिया गया, हम खड़े हुए मना कर दिया गया। हमने पंजाब सरकार को 400 किसानों की सूची दी चन्नी जी ने ₹5-5 लाख रुपये दिए। उनमें से 152 को रोजगार दिया। बाकी को देने जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी जी पीछे से छूरा गोंपा है, वे हिंदुत्ववादी है, इसलिए पीछे छुरा मारा है । हिंदू आगे से मारता है ,पीछे से नहीं मारता है ।।हिंदुत्ववादी डराता है, लेकिन मैं मरने से नहीं डरता हूं । मुझे सकता मुझे स्थान मिले ना मिले मैं सच्चाई का साथ देता रहूंगा।

प्रियंका गांधी ने बोला केंद्र सरकार पर हल्ला

प्रियंका गांधी ने कहा कि जब चुनाव आते हैं भाजपा के लोग जाति, धर्म ,चीन ,पाकिस्तान की बात करते हैं । जब चुनाव हो तो भाजपा की सरकार से जवाब मांगे कि आपने लोगों के लिए क्या किया । किसान को देने के लिए पैसा नहीं है तो विमान क्यों खरीदें। हजारों करोड रुपए खर्च कर दिए। विमान खरीदने का ,जनता को केंद्र सरकार से जवाब मांगना चाहिए ।

मुख्यमंत्री गहलोत ने बोला केंद्र सरकार पर हल्ला

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि तमाम राज्य सरकारें वित्तीय संकट में हैं । केंद्र चुप है, विकास होगा, राज्य सरकार करेगी संकट आएगा तो राज्य सरकार निपटेगी। नरेंद्र मोदी पहले पीएम है जो किसी मुख्यमंत्री पत्र का जवाब नहीं देते। सोनिया गांधी ने कोई भाषण नहीं दिया उन्होंने जनता का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। वे मंच पर मौजूद रही लेकिन भाषण से दूर रही।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.