रैलियों, पदयात्रा, साइकिल यात्रा, फिजिकल कार्यक्रम पर रोक

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने पंजाब, गोवा, उत्तराखंड ,मणिपुर और उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान करने का एलान करने किया है । सभी राज्यों में 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश से पहले चरण की शुरुआत होगी और सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए गए।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया । इसके साथ ही कहा कि 15 जनवरी तक सभी तरह के रोड शो, रैली, पदयात्रा ,स्कूटर रैली और सभी तरह की फिजिकल रैलियों पर रोक रहेगी। उम्मीदवार वर्चुअल प्रचार प्रसार कर सकेंगे और रैली के जरिए ही चुनाव प्रचार की अनुमति रहेगी। उम्मीदवार 5 लोगों के साथी डोर टू डोर कंप्लेनिंग कर सकेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि देश में 5 राज्य की 690 विधानसभा में चुनाव कराए जाएंगे । चुनावों में 18 करोड़ 33 लाख मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए नए प्रोटोकॉल लागू किए जाएंगे । सभी चुनाव कर्मियों को कोरोना की दोनों डोज लगी होना जरूरी है । साथ ही चुनाव में कोरोना पर कॉल का सख्ती से पालन कराया जाएग।, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा में 1 चरण में मतदान होगा। मणिपुर में 2 चरणों और उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान होगा। 10 मार्च को नतीजे आने के साथ ही सूबे के नए मुखिया मिलेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.