नई दिल्ली। अमर जवान ज्योति पर अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आदम तक प्रतिमा लगाई जाएगी अमर जवान ज्योति पर ज्योति बंद करने के ऐलान पर मचे बवाल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की घोषणा की उन्होंने बताया कि” जब पूरा देश सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती बना रहा है, तो हमें यह बताते हुए खुशी हो रही कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा । जब तक नेताजी बोस की भव्य मूर्ति पूरी नहीं हो जाती है ,तब तक उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं नेताजी की जयंती 23 जनवरी को इस होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।” पीएम मोदी के ट्वीट के बाद अब अमर जवान ज्योति पर मचे बवाल पर कुछ राहत मिल सकती है।

अमर जवान ज्योति का आखिरी दिन

दिल्ली में 50 साल से इंडिया गेट की पहचान बन चुकी अमर जवान ज्योति का आज आखिरी दिन है। यह ज्योति इंडिया गेट की जगह नेशनल वॉर मेमोरियल प्रज्वलित हुई। आज ही दोपहर 3:30 बजे एक समारोह में इसकी लो को वार मेमोरियल की ज्योति में मिला दिया गया। समारोह की अध्यक्षता एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण ने की । इससे पहले सरकार ने बड़ा फैसला लिया जिसमें कहा गया था कि गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से होगी। यह फैसला नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल करने के उद्देश्य से किया गया। नेता जी का जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था।

पूर्व सैनिक कर रहे है विरोध

पूर्व सैनिकों के सम्मान में 50 साल से चल रही अमर जवान ज्योति को बंद करने का पूर्व सैनिकों ने विरोध किया है । साथ ही से शहीद सैनिकों का अपमान भी बताया है वहीं विपक्षी पार्टियों ने इसकी निंदा की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.