जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में कॉन्स्टिट्यूशन ऑफ राजस्थान क्लब का शिलान्यास किया। जयपुर में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के निर्माण से प्रदेश का नाम इतिहास में दर्ज होगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के विधायक इस क्लब में बैठकर सार्थक चर्चा कर सकेंगे। इससे लोकतंत्र और संवैधानिक मूल्यों को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि विधायक आवास परियोजना भी हमारी सरकार की इच्छा शक्ति से मूर्त रूप ले रही है । गहलोत बुधवार को कॉन्स्टिट्यूशन ऑफ राजस्थान के शिलान्यास एवं भूमि पूजन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विधायक आवास परियोजना एवं कॉन्स्टिट्यूशन क्लब को साकार रूप देने में सहयोग के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल एवं नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के साथ सभी विधायकों को साधुवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक आवास की समस्या काफी पुराने थी। विधायक नगर पूर्व एवं पश्चिम तथा जालूपुरा में बने विधायक आवास काफी पुराने जर्जर हो चुके थे। ऐसे में विधायकों की समस्या का समाधान करने के लिए यह परियोजना शुरू की गई है । उन्होंने विधायक आवास एवं दोनों को संपूर्ण करने के निर्देश दिए हैं और कहां की सुविधाओं का लाभ वर्तमान विधायकों के साथ पूर्व विधायकों को भी मिलेगा ।आवासन मंडल निर्माण दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन ऑफ़ इंडिया से बेहतर होगा एवं सुविधाएं भी उससे अधिक होगी ।

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि विधानसभा के पास करीब 4948 वर्ग मीटर के भूखंड पर करीब 80 करोड़ की लागत से क्लब का निर्माण किया जा रहा है। इसमें रेस्टोरेंट्स ,कॉफी हाउस, स्विमिंग पूल ,ऑडिटोरियम, मीटिंग ,कॉन्फ्रेंस हॉल ,जिम , सैलून, टेनिस कोर्ट , टेबल टेनिस और अतिथियों के रहने के लिए दो कमरों का निर्माण में किया जा रहा है। यह क्लब एसटीपी , वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोलर पैनल, पावर बैकअप सिस्टम सीसीटीवी आदि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा । कार्यक्रम को विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी संबोधित किया। समारोह में मुख्य सचिव उषा शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.