जयपुर। राजस्थान में राज्य मंत्री परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से केंद्र सरकार से व्यापक जनहित एवं युवाओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए अग्निपथ योजना को वापस लेने का प्रस्ताव पारित किया है। साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित तमाम मंत्रियों ने युवाओं से शांतिपूर्ण आनंदोलन की अपील की है। गहलोत ने कहा कि आनंदोलन के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा करने से बचे। तोड़- फोड़ और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से बचे। कांग्रेस कार्यकर्ता अग्निपथ के विरोध में रविवार को धरना- प्रदर्शन करेगी।

अग्निपथ योजना को बताया सेना का अपमान

कैबिनेट में चर्चा के दौरान मंत्रियों ने अग्निपथ योजना को सेना का अपमान बताया। सेना को संविदा पर देना सरासर सेना का अपमान है। सेना में भर्ती पूर्व की भांति ही होनी चाहिए। न कि चार साल के अल्प समय के लिए। सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। वहीं युवाओं से भी शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने की अपील की है।

सेना का रहा गौरवपूर्ण इतिहास

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्री परिषद बैठक में भारतीय सेना को सबसे बहादुर सेना बताया गया जो सेना ने अपने समाज के लिए जानी जाती है हमारी सेना का इतिहास गौरवशाली रहा है ।जिस पर पूरे देश को गर्व है ।भारतीय सेना का आत्मविश्वास और उसकी प्रतिष्ठा बनी रहे । इसके लिए सेना में कुशलता , अनुभव एवं स्थायित्व होना आवश्यक है ।सेना में दक्षता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अल्पकाल के स्थान पर स्थाई रूप से भर्तीयां हो। जिससे उनके अनुभव का लाभ देश को मिल सके। सेना सभी संसाधनों से युक्त हो और उसे मजबूत किया जाना चाहिए।

अमर जवान ज्योति पर करेंगे प्रदर्शन

कांग्रेस कार्यकर्ता अग्निपथ का विरोध जयपुर के अमर जवान ज्योति पर करेंगे। अग्निपथ को लेकर निंदा प्रस्ताव भी पारित किया। ये जानकारी मंत्री खादय मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने पत्रकार वार्ता में दी। भूपेश ने कहा कि ये योजना युवाओं के सपनों को कुचलने के समान है। जो 24 साल की उम्र के बाद फिर से रोजगार के लिए सड़क पर संघर्ष करता नजर आएगा।

युवाओं में अग्निपथ को लेकर कई आशंकाएं

बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सेना भर्ती के लिए लागू की गई अग्नीपथ योजना को लेकर देशभर में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। इस योजना को लेकर युवाओं में भविष्य को लेकर आशंकाएं पैदा हो गई है । जिसके चलते देश के विभिन्न इलाकों में युवा सड़क पर आकर प्रदर्शन कर रहे हैं । सार्वजनिक संपत्ति के साथ तोड़फोड़ कर रहे हैं ।बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना ,हरियाणा ,मध्य प्रदेश राजस्थान ,दिल्ली, झारखंड ,जम्मू कश्मीर ,असम सहित विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन हो रहे हैं । बिहार ,तेलंगाना, यूपी, युवाओं ने ट्रेनों में आग लगा दी है। इससे राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुंच रहा है।।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.