राजसमंद । प्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बापू और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नाथद्वारा में विश्व की सबसे ऊंची 369 फीट की प्रतिमा स्टैचू आफ बिलीफ का लोकार्पण कर लोगों को समर्पित कर दिया। इस प्रतिमा का शिलान्यास मोरारी बापू और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व में यूडीएच मंत्री रहे शांति धारीवाल ने आज से 10 साल पूर्व किया था और आज लोकार्पण भी अशोक गहलोत के सानिध्य में ही हुआ। सबसे खास बात है की कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव अपनी मार्केटिंग करने से नहीं चूके और उन्होंने कहा कि ध्यान के साथ योग को भी जरूरी बताया। उन्होंने मंच पर ही योग और कपालभाति करके मुरारी बापू को प्रणाम किया। कार्यक्रम में सत्ता और विपक्ष के कई नेता मौजूद थे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुरारी बापू से निवेदन किया कि वे चाहते हैं कि मदन पालीवाल गुटके का कारोबार बंद कर दे। वे बोले इसके लिए कई बार रिक्वेस्ट कर चुके हैं ,लेकिन वह मानते नहीं है । लेकिन आप कहेंगे तो वह जरूर मानेंगे। इस पर मदन पालीवाल और पंडाल में मौजूद सभी लोग अपनी हंसी नहीं रोक सके। आपको बता दें कि मदन पालीवाल का जर्दे और गुटके का बड़ा कारोबार है। इस कारोबार की बदौलत कि वह इस तरह के निर्माण के कार्य कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति अपना काम कैसे छोड़ सकता है और कोई गुरु उसके शिष्य से कैसे काम छु़ड़ा सकता है। सीएम ने कहा कि हम राजनीति में काम करने वाले लोग हैं।

गहलोत बोले बापू मैं आप से काफी प्रभावित हूं । मैं पहले भी नाथद्वारा आया था इसके शिलान्यास के समय और आज लोकार्पण करने का अवसर मिला है। उन्होंने देश की जनता की तरफ से पूरे मंत्रिमंडल की ओर से ही मुरारी बापू का कथा वाचन के लिए बहुत-बहुत आभार और धन्यवाद दिया। मदन पालीवाल को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्होंने राजस्थान के लिए एक नया पर्यटन स्थल और एक धार्मिक स्थल विकसित करने का काम किया । उनके सामाजिक सरोकारों से भी काफी प्रभावित है। समारोह को विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी संबोधित किया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और मंत्री शांति धारीवाल, बाबा रामदेव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया ।

इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक प्रसिद्ध समाजसेवी और उद्यमी मदन पालीवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत सत्कार किया और पूरे कार्यक्रम की जानकारी दें। यह मोरारी बापू की 906 वीं कथा है। सीएम और बापू ने शिव प्रतिमा रिमोट से लोकार्पण किया। इस पंडाल में शिव प्रतिमा की रिप्लिका तैयार की गई। कार्यक्रम में मंत्री उदयलाल आंजना, पूर्व मंत्री रघु शर्मा ,रघुवीर मीणा, उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़, सांसद दिव्या कुमारी ,स्थानीय विधायक, कांग्रेस, भाजपा के कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे ।

इसका निर्माण तत पदम उत्थान संस्थान नाथद्वारा के ट्रस्टी मदन पालीवाल की ओर से करवाया गया है। यह एकमात्र ऐसी प्रतिमा है जिसमें 4 लिफ्ट के साथ उसकी ऊंचाई पर जाने के लिए 700 सीडियों का निर्माण करवाया गया है । 51 बीघा परिसर में इस प्रतिमा को तैयार किया गया है । खास बात यह कि प्रतिमा 20 किलोमीटर दूर से नजर आएगी। इस प्रतिमा पर 351 फीट पर जलाभिषेक हो सकेगा । लेकिन इसके लिए अलग से परमिशन की जरूरत होगी । भक्तों के लिए अलग-अलग ऊंचाई से दर्शन की व्यवस्था की गई है। 270 से 280 फीट की ऊंचाई पर जाने के लिए ग्लास ब्रिज बनाया गया है, 20 फीट की हाइट पर एक्सपीरियंस गैलरी होगी, 280 फीट पर भगवान के नाग के दर्शन होंगे। कुल मिलाकर यह पर्यटन स्थल और धार्मिक स्थल के रूप में अपना अलग से स्थान बना सकेगा । रामकथा 9 दिनों तक चलेगी जिसका लाखों लोग आनंद ले सकेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.