जयपुर। प्रदेश में भ्रष्ट अधिकारियों कर्मचारियों और नेताओं कुंडली खंगालने में लगी है । ईडी सूत्रों का कहना है कि ईडी ने लंबे समय से भ्रष्ट अधिकारियों की कुंडली बनाना शुरू कर दिया है और माना जा रहा है कि एक साथ कई अधिकारियों पर ईडी के निशाने पर कई भ्रष्ट अधिकारी है। बताया जा रहा है कि कुछ नेता भी उनके निशाने पर है। कई अधिकारी पूर्व में भी एसीबी की चपेट में भी आ चुके हैं। ऐसे में अधिकारियों पर भी ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों की नजर है ।हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है लेकिन बताया जा रहा है कि ईडी ने पिछले 6 महीने से उन तमाम भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार कर ली है। जो भ्रष्टाचार में लिप्त है । इनमें कई आईएएस, आर एस स्तर के अधिकारी भी है। शासन सचिव स्तर के अधिकारी भी है । इनमें से जेडीए, हाउसिंग बोर्ड, डेयरी, राजस्थान परिवहन निगम ,नगर निगम ,जिला प्रशासन ,पंचायत राज, राजस्व सहित कई विभाग है। जिनके खिलाफ कई बार शिकायतें हुई है लेकिन हर बार बचाव हो जाता है । इस बार भी इनमें से कई अधिकारी अप्रोच के चलते बच जाते हैं। लेकिन ईडी से उन्हें कोई बचा नहीं सकता।

माना जा रहा है कि ईडी इन पर शिकंजा कसेगी और जल्द ही राजस्थान के कई सफेदपोश अधिकारी जो अपने आप में ईमानदारी का चोला ओढ़ कर बैठे हैं। लंबे समय से मोटी कमाई कर रहे हैं उन पर कार्रवाई करेंगी। हालांकि उनकी छवि इस तरह की बनी हुई है कि उनसे इमानदार कोई अधिकारी नहीं है। लेकिन ईडी की नजर से कोई भी नहीं छिप नहीं सकता। भ्रष्टाचार में लिप्त बड़े अधिकारियों पर आय से अधिक संपत्ति रखने को लेकर भी रिकॉर्ड जुटाया जा रहा है। जैसे ही यह रिकॉर्ड पूर्ण होगा तब कार्यवाही को अंजाम दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि कई नेता भी ऐसे हैं जो ईडी की जद में है। हालांकि कांग्रेस बार-बार हल्ला मचा कर ईडी की कार्यवाही को टालने में सफल रही लेकिन अब भ्रष्ट अधिकारियों को लेकर और ईडी की नजर बकाया बचाना मुश्किल होगा।

प्रवर्तन निदेशालय अधिकारियों ने खान विभाग, यूडीएच विभाग के अधिकारियों और सौर ऊर्जा से जुड़े अधिकारियों की सूची बनाई है और उनकी संपत्तियां खंगाले जा रही है ।उनके डाटा जुटा रही है जिससे उन पर कार्रवाई हो सके। ईडी की कार्यवाही कब होगी यह तय नहीं है लेकिन यह बात पुख्ता है कि राजस्थान में भी ईडी के निशाने पर कई अधिकारी कर्मचारी हैं। जो आय से अधिक संपत्ति के मालिक बने हुए हैं और बड़ा कारोबार संचालित करते हैं। कई नेता भी हैं ईडी के निशाने पर उन पर भी कार्यवाही संभव है । भ्रष्ट अधिकारियों की कुंडली खंगालकर उनकी कुंडली बनाने में लगे हुए हैं जिससे कि उन पर सख्त कार्रवाई की जा सके और उनकी बेनामी संपत्तियों को चेक किया जा सके।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.