दौसा। जिले के प्रेमपुरा गांव से भारत जोड़ो यात्रा शुरू हुई ,राहुल गांधी लालसोट के बडौली गांव में किसान सोहन लाल बैरवा के घर कुछ देर चाय पीने रुके। उन्होंने बैरवा के घर पर चाय पी और कुट्टी काटने की मशीन चला कर देखी और खुद ने भी हरा चारा काटा। हरा चारा जानवरों के लिए काटा।

राहुल गांधी और अशोक गहलोत ने चारा कांटा और राहुल गांधी ने चारे का गाला मशीन मैं डाला। फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मशीन में चारा डाला और राहुल गांधी ने चारा काटा । दोनों के द्वारा काटे हुए चारे की कुट्टी को किसान के पशुओं को खिलाया ।

इस दौरान उन्होंने किसान परिवार से खेती के बारे में पूछा। सरकारी योजनाओं की जानकारी ली। हालांकि किसान सोहनलाल बैरवा ने लाल ने बताया कि उसे अभी तक किसी भी योजना का फायदा नहीं मिला है।

उसके पास मात्र ढाई बीघा जमीन है और जिस घर के सामने बैठे हैं ,वह उसके खुद के खून पसीने की कमाई से बनाया गया है । पीएम आवास में फॉर्म भरा था लेकिन नंबर नहीं आया नहीं है, उसका पैसा भी अभी तक नहीं मिला है। परिवार के सदस्यों को चिरंजीवी योजना का फायदा जरूर मिलता है सबका बीमार होने पर इलाज फ्री होता है।

किसान सोहन लाल बैरवा और उसकी पत्नी बोली म्हारे घर तो रामजी आगा, मैं तो सपने में भी नहीं सोचा कि राहुल गांधी भी हमारे घर आएंगे। बैरवा ने बताया कि उन्होंने अपनी बात राहुल गांधी के सामने रखी और बताया कि उन्हें आज तक किसी योजना का लाभ नहीं मिला है यह कर भी खुद ने बनाया है पीएम आवास में नहीं मिला है और उनकी जबान जमीन पर भी लोगों ने कब्जा कर रखा है उसका केस चल रहा है वह जमीन उन्हें दिला दीजिए राहुल गांधी ने किसान सही फिर आने का वादा किया।

किसान के घर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, बारा की जिला प्रमुख उर्मिला जैन और लालसोट एसडीएम सहित कई अन्य लोगों ने भी चाय पी और उन्होंने महिलाओं को समझाने की कोशिश भी की, लेकिन किसान ने सरकार की पोल पट्टी खोल ही दी। अब किसान को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता है या नहीं।

लव यू राहुल चाचा के लगे नारे

राजस्थान में यात्रा का आज 11 वां दिन है दौसा में चल रही यात्रा के दौरान आज बच्चों ने लव यू राहुल चाचा के नारे लगाए । भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी अलग-अलग वर्गों और संगठनों से मिल रहे हैं। सुबह 6:00 बजे शुरू हुई यात्रा में दिन का फैसला से लालसोट की डीडवाना में पूरा हुआ दिन का दूसरा फेस 3:30 बजे स्टार्ट हुआ लंच ब्रेक में राहुल किसानों से मिले।

महात्मा गांधी से तुलना करने पर डोटासरा को फटकार

चमचागिरी की भी हद होती है, गोविंद सिंह डोटासरा चमचागिरी के माध्यम से राहुल गांधी को लुभाना चाहते थे। लेकिन यह उनके लिए उल्टा पड़ गया । दरअसल डोटासरा ने उनकी तुलना महात्मा गांधी से कर दी इस पर राहुल गांधी ने डोटासरा को टोकते हुए नाराजगी जताई । राहुल गांधी ने कहा कि गांधी जी से मेरी तुलना करना बिल्कुल ठीक नहीं है। उनके त्याग और बलिदान के आगे मेरा संघर्ष कुछ भी नहीं है , गांधी जी की जगह दूसरा कोई भी नहीं ले सकता। मेरी जगह कहीं और है मेरी तुलना महात्मा गांधी से करना उचित नहीं है और कोई भी व्यक्ति महात्मा गांधी का स्थान नहीं ले सकता है।

राहुल गांधी यात्रा के दौरान काम पर जा रही महिला श्रमिकों से मिले , इस दौरान उन्होंने सफाईकर्मी, महिला कर्मचारियों से भी मुलाकात की । उनसे बातचीत की, खेत में किसानों से बातचीत की।

किसान ने राहुल गांधी के साफा बी भी बांधा

स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ियों से मुलाकात की, राहुल गांधी के साथ यात्रा में केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा, पवन खेड़ा सहित बहुत सारे नेता चल रहे है।

यात्रा के 100 दिन पूरे होने पर जयपुर में कार्यक्रम

जयपुर में सुनिधि चौहान संगीत संध्या का आयोजन किया जाएगा समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राहुल गांधी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह मंत्रिमंडल के सदस्य और भारत जोड़ो यात्रा के यात्री भाग लेंगे।

किसान राहुल गांधी से मिलते हुए

राहुल गांधी ने किसानों से भी मुलाकात की किसानों की समस्याओं को जाना और समझा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.