जयपुर। सरकार ने लड़के लड़कियों की शादी की उम्र लड़की लड़की की 18 वर्ष लड़की की 21 वर्ष इसके बावजूद भी कई मामले से आते हैं जिनमें कम उम्र में ही बच्चों की शादियां कर देते हैं। ऐसे विज्ञापनों की भरमार है जहां पर 30 से 45 साल तक उम्र के लड़के लड़कियों के वैवाहिक विज्ञापन पड़े हैं।

उम्र के इस दौर में पहुंचने के बाद भी लड़के वालों की ख्वाइश सुंदर, स्लिम, ट्रिम ,लंबी और पैसे वाले घर की लड़कियों की है। लड़के वाले अपने बच्चों की बढ़ती उम्र के बावजूद भी 45 साल में भी सुंदर, लंबी और पढ़ी-लिखी पैसे वाली ढूंढ रहे हैं ।

ऐसे में समझ नहीं आता कि आखिरकार लोगों की सोच कहां और कैसी हो रही है, यह किसी एक जाति समाज में नहीं है ।यह किसी की भी धर्म का मामला भी नहीं है । क्योंकि इस तरह के विज्ञापन सभी समाजों के और अन्य धर्मों में भी देखने को मिल रहे हैं। यहां लड़के लड़कियों की उम्र बढ़ती जा रही है और लड़की वाले उसे सिर्फ और सिर्फ सरकारी नौकरी की तलाश में लड़कियों पर बैठा करो मैं बुढ़ापे की ओर से खेल रहे हैं।

वही लड़के वाले पैसे वाली लंबी सुंदर सुशील और कमाने वाली बहू के चक्कर में अपने बेटों को बूढ़ा कर रहे हैं और फिर अखबारों में विज्ञापन देकर भी 45 साल की उम्र में भी लंबी सुंदर कन्या की वह भी पैसे वाली अप्पर मिडल क्लास ढूंढ रहे हैं इससे मानसिकता का पता लगता है।

जाति बंधन भी टूटे

समाचार पत्रों में विज्ञापनों में वैवाहिक विज्ञापनों में जाति बंधन की सीमाएं भी टूटती नजर आ रही है। लोग अब बगैर किसी जाति बंधन के भी विवाह करने का विज्ञापन दे रहे हैं, जिससे जाहिर है शादी ब्याह में अब जाति बंधन टूटे लगे हैं। यह सकारात्मक सोच का प्रतीक है इसकी सराहना की जाए उतनी कम है।

सपना सरकारी नौकरी वाला दामाद

समाज चाहे कोई सा भी हो लेकिन सभी समाजों में गरीब हो अमीर हो या कोई भी सभी को सरकारी नौकरी वाला दामादी चाहिए । और सरकारी नौकरी वाले दमाद के चक्कर में लड़कियों की उम्र लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन लोग एक-एक कर रिश्ते टालते जाते हैं और आखिरी में जब उम्र निकल जाती है तब फिर उन्हें अपनी गलती का एहसास होता है । लड़की वालों को भी वही सरकारी उम्र वाला लड़का, खुद का घर ,अच्छी पगार, तमाम तरह की शर्तें लगाने के चक्कर में लोगों की शादी विवाह की उम्र निकलती जा रही है। इस पर भी थोड़ा सा विचार करना होगा। कि हम अपने बच्चों को 40-45 की उम्र तक बैठा कर फिर भी उम्मीद इस बात की पाल कर बैठे की कोई सरकारी नौकरी वाला दामाद और कोई सरकारी नौकरी वाली कन्या हमें मिल जाए कन्या भी गोरी लंबी और उसमें भी अपन क्लास तो फिर आप समझ सकते हैं कि हालात क्या होंगे और कैसे होंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.