हिमाचल और कर्नाटक चुनाव के बाद मोदी के प्रति क्रेज खत्म

राजस्थान ,छत्तीसगढ़ ,मध्य प्रदेश के नतीजे तय करेंगे मोदी का भविष्य

भाजपा और संघ परिवार सीएम योगी के समर्थन में

सीएम योगी को माना जा रहा है कट्टर हिंदुत्व का चेहरा

जयपुर । 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा में पीएम मोदी प्रधानमंत्री पद की स्वाभाविक उम्मीदवार और दावेदार दोनों है । अभी तक की भाजपा की रणनीति भी यही है कि भाजपा अगला लोकसभा चुनाव भी पीएम मोदी के नेतृत्व में ही लड़ा

लेकिन जिस तरह से हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भाजपा की हार हुई है। उसके बाद से इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि अब धीरे-धीरे लोगों के बीच मोदी की लहर कमजोर होती जा रही है और यदि राजस्थान ,छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान भी भाजपा को मात मिलती है तो जाहिर सी बात है कि भाजपा आने वाला लोकसभा चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नहीं लड़ेगी। भाजपा यह चुनाव सीएम योगी के नेतृत्व में लड़ेगी। सीएम योगी को हिंदुत्व का कट्टर चेहरा माना जा रहा है और धीरे-धीरे उनकी छवि अलग बनती जा रही है । संघ परिवार भी योगी का समर्थन कर रहा है । क्योंकि मोदी के नेतृत्व में भाजपा दो बार प्रचंड बहुमत से सत्ता में आ चुकी है और अब देश को हिंदुत्व की ओर मोड़ा भी जाने लगा है । जिस तरह से सीएम योगी ने यूपी में काम किया है और वहां जिस तरह की शांति है विकास भी हो रहा है। पूरे 5 साल में किसी तरह के दंगे फसाद नहीं हुए ऐसे में उन्हें हिंदुत्व का चेहरा माना जा रहा है । भाजपा हिंदुत्व कार्ड ही सबसे ज्यादा खेलती है आज की तारीख में पीएम मोदी के बाद दूसरा नाम कोई आता है भाजपा में तो वह सीएम योगी का है। इसलिए हो सकता भाजपा आने वाले 2024 के चुनाव में ही सीएम योगी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव लड़े ।

अमित शाह की वह छवि नहीं है कि उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पीएम का दावेदार माना जाए। वह मैनेजर हो सकते हैं लेकिन वे एक जन नेता नहीं है उनकी छवि मैनेजर के तौर पर ही मानी जाती है । वह भाजपा में सब कुछ मैनेज कर सकते हैं। लेकिन कभी उनको या उनके नाम पर पीएम को लेकर वोट नहीं मिल सकते। जबकि आज लोग खुलकर कहने लगे हैं और सीएम योगी का खुलकर समर्थन करने लगे हैं । इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा देश को हिंदू ,हिंदू राष्ट्र की ओर मोड़ने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सीएम योगी का नाम पीएम पद के लिए आगे कर दे । इससे होना यह है कि जो हिंदू वोटों का बंटवारा है वह नहीं होगा और लोगों में इस बात का डर दिखाया जाएगा कि यदि योगी के अलावा कोई और पीएम बनता है तो आपके देश में हालात वही होंगे । कांग्रेस सत्ता में आती है तो धारा 370 लागू होगी, राम मंदिर का निर्माण कार्य बंद होगा और कई तरह के डर दिखाई जाएगे। ऐसी स्थिति में लोग भी भले ही किसी भी पार्टी के हो उन्हें भी धर्म और जात का असर जरूर आता है और भाजपा देश के लोगों की नब्ज अच्छी तरह पहचानती है । भाजपा ने लोगों की भावनाओं को ही केस किया है । वह जानती है कि लोगों में हिंदू राष्ट्र को लेकर क्रेज है और जब बात हिंदू और मुसलमान की आती है तो हिंदुओं में भी भले ही वह sc-st हो ,दलित आदिवासी हो ओबीसी हो यह सामान्य वर्ग हो यहां तक कि सिख और जैन ,बौद्ध भी एक तरफ हो जाते हैं । इसलिए भाजपा लोगों की भावनाओं को देखते हुए आने वाले चुनाव में हिंदुत्व के मुद्दे पर ही चुनाव लड़ सकती है। क्योंकि भाजपा के अधिकांश मुद्दे राम मंदिर निर्माण का हो ,कश्मीर से धारा 370 हटाने का हो ,यह सब हल हो चुके हैं।

संघ से जुड़े लोग प्रचारित कर रहे हैं कि विकास बड़ा मुद्दा नहीं है

भाजपा और भाजपा जुड़े हुए लोग संघ और संघ से जुड़े हुए लोग अब यह प्रचारित करने में जुटे हैं कि क्या आप ₹500 के सिलेंडर के लिए सत्ता ऐसे लोगों के हाथ में सौंप देंगे जो राम के नहीं हैं? क्या 2 महीने 3 महीने बिजली का बिल माफ करने की एवज में आप सता ऐसी पार्टी को सौंप देंगे जिनका राम में भरोसा नहीं है । क्या आप फ्री दवा के लिए प्रदेश का भविष्य ऐसे लोगों के हाथ में सौंप देंगे जो न  राम को मानते हैं ,ना हिंदुओं को मानते हैं। और इस तरह की बयानबाजी करने वाले सैकड़ों लोग हैं ।जो रोज इस तरह की बातों का खूब प्रचार-पसार कर रहे हैं । लोगों के दिलों दिमाग में यह भरने की कोशिश कर रहे हैं कि सड़क बनाना, स्कूल बनाना ,अस्पताल बनाना यह कोई विकास कार्य नहीं है ।सनातन धर्म को जिंदा रखना बड़ी बात है । पारदेश्वर एक बार फिर से सनातन का शासन हो इसके लिए सबको एकजुट होकर काम करना होगा । इस तरह का काम पूरे देश में संघ परिवार शुरू कर चुका है और संघ से जुड़े हुए लोग यही प्रचार प्रसार कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में माना जा सकता है कि भाजपा आने वाले समय में सीएम योगी को पीएम पद के लिए प्रस्तावित कर सकती है । क्योंकि मोदी दो बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और अब सीएम योगी को लोग पीएम के तौर पर देखना चाहते हैं । ठाकुर जाति से आते हैं ,ठाकुरों का झुकाव भाजपा की तरफ है लेकिन जब सीएम योगी का नाम आगे आएगा तो पूरे देश का राजपूत समाज भाजपा के पक्ष में लामबंद होगा । जो दूसरे हिंदू धर्म के लोग हैं जो दूसरी पार्टियों को सपोर्ट करते हैं वह भी धर्म के नाम पर या जात के नाम पर कहीं न कहीं भाजपा को समर्थन देंगे जिसका फायदा भाजपा को मिलेगा। इसलिए योगी समर्थक तो यह मानकर बैठे हैं कि मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा अगला लोकसभा चुनाव।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.