जयपुर। सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई विकास कार्यालय जयपुर, द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला आज वीकेआई एसोशिएशन हॉल जयपुर में आयोजित किया गया । इस योजना के तहत 18 व्यवसायों से सम्बंधित कारीगरों को प्रोत्साहन हेतु प्रशिक्षण, टूल किट एवं ऋण आदि की सुविधा दी गयी ।


कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी विस्तार से दी गयी व साथ ही कारीगरों (Artisan-craft people) का प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बारे मे जानकारी दी गयी व सीएससी द्वारा हेल्प डेस्क भी लगाई गयी। प्रोग्राम में जेम पोर्टल की जानकारी के साथ साथ राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन स्कीम की भी जानकारी दी गयी ।


कार्यक्रम के विशेष अतिथि Dr. अरुण अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष, फ़ॉर्टी राजस्थान ने कहा कि हाथ से काम करने वाले उद्यमियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ने नई दिशा दी है , जगदीश सोमानी, नवनिर्वाचित अध्यक्ष, वीकेआई एसोशिएशन ने छोटे उद्यमियों एवं सदस्यों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़्ने का आह्वान किया । वी.के. शर्मा, निदेशक, भारत सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई विकास कार्यालय जयपुर ने सभी विश्वकर्माओं का कारीगर से निर्यातक बनने के लिए प्रेरित किया ।
जिला उद्योग केंद्र जयपुर के महाप्रबंधक श्रीमती शिल्पी राजपुरोहित ने विभिन राज्य सरकार की योजनाओं एवं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी दी। सी.एस.सी. के श्री भवानी सिंह बुनकर द्वारा पी.एम. विश्वकर्मा में पंजीकरण की प्रक्रिया को विस्तार से बताया । कार्यक्रम में एन.एस.डी.सी एवं बैंक अधिकारीयों द्वारा भी प्रेजेंटेशन दिए गए ।
कार्यशाला में जयपुर जिले से लगभग 300 सरपंच गण, ग्राम सेवक, ग्राम विकास अधिकारियों, कार्यकारी अधिकारियों एवं कारीगरों ने भाग लिया व योजना की जानकारी हासिल करी । कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को आ रही विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गयी एवं उनका समाधान निकला गया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अनिला चोरडीया, सहायक निदेशक, एमएसएमई विकास कार्यालय, जयपुर द्वारा किया गया ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.