जयपुर ।श्री श्री कृष्ण बलराम मंदिर, हरे कृष्ण मूवमेंट में गुरुवार को नित्यानंद त्रयोदशी का भव्य आयोजन हुआ। गौड़ीय वैष्णव संप्रदाय में माघ मास की त्रयोदशी को श्रील नित्यानंद महाप्रभु (जो श्री बलराम अवतार हैं) के आविर्भाव दिवस के रूप में मनाया जाता है। सुबह ही मंदिर में हजारों भक्तों की चहल पहल रही, दिन भर भक्तों ने भगवान् के पवित्र नाम का जाप करते हुए कीर्तन पर नृत्य किया और भक्ति रस धारा का आनंद लिया|
नित्यानंद त्रयोदशी पर श्री श्री कृष्ण बलराम का फूलों से विशेष श्रृंगार किया, मंदिर में गुलाब, ऑर्किड, कारनेशन, मधुकाम्नी, जाफरी, कनेर, मोगरा, डेजी, देहलिया के फूलों की झांकी सजाई गई जिसे देखकर भक्त भाव विभोर हो गए| हरे कृष्ण कल्चर सेंटर के सुधर्मा हॉल में शाम के समय में श्री श्री गौर निताई के विशेष पालकी उत्सव का आयोजन हुआ।इसके बाद गौर निताई के विग्रह का पंचगव्य, 21 फलों के रस, औषधियों एवं पुष्पों से महाभिषेक हुआ, अभिषेक के समय पूरे मंदिर का वातारण वैदिक मंत्रोच्चारण से गूँज उठा , भक्तगण भगवान की भक्ति रस धारा में डूब गए।


नित्यानंद त्रयोदशी पर मंदिर में विशेष तुलसी पूजन किया गया साथ ही भगवान् को छप्पन भोग लगाया गया। प्रभू नित्यानंद के प्राकट्य अवसर पर मंदिर के अध्यक्ष अमितासन दास ने भक्तों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और साथ ही धन्यवाद किया ।उन्होंने बताया की “चैतन्य महाप्रभु ने नित्यानंद प्रभु को अपना सर्वोत्तम भक्त स्वीकार किया है। नित्यानंद महाप्रभु सभी जीवों के लिए गुरुतत्व है। वही अनादि मूल अक्षर ब्रह्म है। वह तो हमारे रहने का धाम है। जहां नित्यानंद हैं, वहां हम है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.