नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पार्टी मुख्यालय में भारतीय जनता पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र संकल्प पत्र जारी कर दिया है । इस चुनावी घोषणा पत्र में भाजपा ने 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी वर्ग के बुजुर्गों को चाहे वह गरीब हो, अमीर हो, ₹500000 तक का इलाज फ्री देने का वादा किया है। इसके साथ ही पूरे देश में 3 करोड़ गरीबों को नए घर बनाकर देने की बात कही है। भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में चार मजबूत संकल्प युवा शक्ति ,नारी शक्ति को मजबूत करने, गरीबों को आगे बढ़ाने और किसानों को प्रोत्साहित करने का संकल्प लिया गया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज नव वर्ष है । नवरात्रि का छठा दिन है और छठा दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है । कात्यानी के दोनों हाथों में कमल के फूल है। संयोग से बड़ा आशीर्वाद है ।उसके साथ ही सोने पर सुहागा यह है कि आज बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती है। ऐसे पावन मौके पर भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को जारी किया है । इसका देशवासियों को बड़ा इंतजार था । संकल्प पत्र के लिए उन्होंने संकल्प कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह को और उनकी पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। बीजेपी के संकल्प पत्र जारी होने का बड़ा इंतजार रहता है ।क्योंकि पिछले 10 वर्षों में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के तौर पर जमीन पर उतारा है । संकल्प पत्र में विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ ,युवा शक्ति, नारी शक्ति ,गरीब शक्ति और किसानों को सशक्त करने का संकल्प लिया है ।हमारा फोकस क्वालिटी आफ लाइफ पर है। नौकरी क्वांटिटी ऑफ अपॉर्चुनिटी है। सारे इंफ्रास्ट्रक्चर रोजगार बढ़ाने पर जोर दिया गया है । भाजपा के संकल्प पत्र में युवाओं की उम्मीदों का होगा। हमने 25 करोड लोगों को गरीबी से बाहर निकलने का काम किया है । यह काम आगे भी जारी रहेगा ।मोदी की गारंटी है कि मुक्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। गरीब की भोजन की थाली पोषण युक्त हो, उसके मन को संतुष्ट देने वाली हो, सस्ती भी हो, पेट भी भरे, मन भी भरे और जेब भी भारी रहे ,इसका प्रयास भाजपा करें, यह मोदी की गारंटी है । जनऔषधि केदो पर 80 फीसदी दवाइयां सस्ती मिलती रहेगी। जन औषधि केदो का आने वाले समय में और विस्तार किया जाएगा । आयुष्मान योजना के तहत ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता रहेगा। उसके साथ ही उन्होंने बुजुर्गों के लिए घोषणा की। बुजुर्ग जिसकी आयु 70 वर्ष हो चुकी है गरीब हो या, अमीर उसे आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा ।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने 10 सालों में 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर बना कर दिए हैं, अब 3 करोड नए घर और बनाने का संकल्प लेते हैं ।अब सस्ते सिलेंडर घर-घर तक पहुंच जाएंगे पाइप से सस्ती रसोई गैस पहुंचाने का काम भी करें किया जाएगा। करोड़ों गरीब परिवार को मुक्त बिजली कनेक्शन दिया है। लेकिन अब बिजली से कमाई हो इसके लिए पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना योजना से जोड़ा जाएगा । इससे व्यक्ति को बिजली तो मुफ्त मिलेगी ही, अतिरिक्त बिजली बेचकर पैसा भी कमा सकेगा। मुद्रा योजना लोन की सीमा 10 लाख से बढ़कर 20 लाख करने की घोषणा की। जिससे छोटे उद्योगों को प्रोत्साहन मिल सकेगा ।इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए युवाओं को रुचि के अनुसार काम मिल सके, इसके लिए लोन की सीमा बढ़ाई जाएगी । योजना से उन्हें बिना किसी गारंटी के यानी कि मोद मोदी की गारंटी पर बैंकों से लोन मिल सकेगा इसकी लिमिट 50000 तक की जाएगी। इस योजना को देश के छोटे कस्बा और गांव देहात में भी लागू किया जाएगा । जिनका किसी भी नहीं पूछा मोदी उनको पूछता है। यही सबका साथ यही सब का विकास का भाव है। यही बीजेपी के संकल्प पत्र की आत्मा। 10 वर्षों में दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी गई है। आने वाले 5 सालों में भी उन पर विशेष फोकस किया जाएगा ।ट्रांसजेंडर साथियों को भी किसी ने आज तक नहीं पूछा। उनको पहचान दिलाने का काम मोदी सरकार ने किया है। आयुष्मान योजना में भी ट्रांसजेंडर परिवारों को शामिल किया जाएगा । नई गरिमा आने वाले 5 वर्ष नारी शक्ति की भागीदारी के होंगे 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ चुकी है। 10 करोड़ आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य ,टूरिज्म जैसी सुविधाओं से जोड़ेंगे । अभी तक एक करोड़ लखपति दीदीयां बन चुकी है, 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। ड्रोन दीदी ड्रोन बनाने से महिलाओं में ड्रोन पायलट बनने की ललक बड़ी है ।आगे भी से प्रोत्साहित किया जाएगा। महिला खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रोग्राम और सुविधाएं दी जाएगी। सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाया जाएगा। गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए पशुपालन ,खेती, मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। उनके लिए किसान ,पीएम निधि सम्मान योजना में लोन दिया जाएगा । किसान सम्मान नियम निधि के तहत 10 करोड़ किसानों को लोन देने का काम जारी रहेगा। अब सहकारी से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय स्तर पर सहकारी नीति लाएगी। सहकारी समितियां की संख्या भी बढ़ाई जाएगी ।दुनिया में सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू हो चुकी है। भारत श्री और पैदा करने वालों को प्रोत्साहित करेगा। सब्जी उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। जनजातीय समाज के गौरव को और ज्यादा मान्यता दी जाएगी । अगले वर्ष 2025 में भगवान बिरसा मुंडा की 150 में जन्म जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा । जनजाति विरासत को वन उपज को स्टार्टअप के रूप में प्रोत्साहित किया जाएगा। 700 से ज्यादा एकलव्य स्कूलों की स्थापना को पूरा किया जाएगा । विरासत भी है विकास भी है फोकस करेंगे। इसके साथ ही तमिल भाषा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि अब तमिल भाषा को जो विश्व की सबसे पुरानी भाषा मानी जाती है। इसे प्रोत्साहित करने के लिए भाजपा काम करेगी। विश्व प्रवासी हमारी विरासत में जोड़ा जाएगा। वर्ल्ड हेरिटेज के साथ एक के विश्व हेरिटेज को भी बढ़ावा दिया जाएगा और मजबूत किया जाएगा ट्राइबल परिवारों को और मजबूत किया जाएगा सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर नए-नए यूनिवर्सिटीज खोली जाएंगे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा दिया जाएगा

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.