न युवाओं को रोजगार की बात हुई ना महंगाई कम करने पर जोर किसने की साथ भी हुई ठगी
जयपुर। भारतीय जनता पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र मात्र जुमलों का संकलन है। उसमें ना तो भाजपा के 10 वर्षों के शासन का वास्तविक रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत हुआ और ना ही देश की मूलभूत समस्याओं महंगाई व बेरोजगारी कम करने एवं जनता की अपेक्षाओं को लेकर कोई विजन नहीं है।
डोटासरा ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में युवाओं को रोजगार, किसानों के लिए एमएसपी, श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी और महिलाओं के विकास हेतु कोई योजना नहीं है और ना ही कोई ठोस वादा भारतीय जनता पार्टी ने किया है, जबकि कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी न्याय पत्र में युवाओं को रोजगार, किसानों के एमएसपी का कानून, देशवासियों के लिए निःशुल्क ईलाज, श्रमिकों के लिए 400 रुपये न्यूनतम मजदूरी और महिलाओं को केन्द्रीय नियुक्तियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा जारी न्याय पत्र में आमजनता की आकांक्षाएं एवं अपेक्षाएं संकलित है क्योंकि कांग्रेस का न्याय पत्र आमजनता के सुझावों के आधार पर बनाया गया है, कि जबकि भारतीय जनता पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र मात्र 10 दिन में तैयार कर चुनाव के प्रथम चरण से 4 दिन पूर्व जारी कर भ्रम फैलाने का असफल प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने सभी के लिए 25 लाख रुपये का निःशुल्क ईलाज व बीमा उपलब्ध करवाया था, जबकि भाजपा चुनिंदा वर्ग के लिए 5 लाख के ईलाज का वादा कर रही है। इसी प्रकार पूर्ववर्ती कांग्रेस शासन में राजस्थान की महिलाओं एवं युवतियों को निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाये गये थे अब भाजपा इसी योजना की नकल करते हुए 1 रुपये में सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाने का वादा कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में सर्वप्रथम एंटी चीटिंग बिल भी राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने बनाया था जिसका अनुसरण भारतीय जनता पार्टी द्वारा घोषणा पत्र में वादा कर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसानों के लिए एमएसपी के विधिक रूप से प्रदान करने के वादे से मुकर गई इसीलिए भाजपा के घोषणा पत्र में किसानों को लागत के डेढ़ गुणा एमएसपी देने का वादा शामिल नहीं है।
उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र मात्र जुमलों का संकलन है तथा देश की जनता को अब भारतीय जनता पार्टी के वादों पर विश्वास नहीं रहा, इसलिए लोकसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ेगा तथा केन्द्र में इण्डिया गठबंधन की सरकार जन-आशीर्वाद से बनेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.