दौसा। बापी। दौसा लोकसभा सीट पर आज मतदान हुआ और मतदान से बहतर घंटे पूर्व निर्वाचन विभाग ने चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी। लेकिन यह क्या राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉक्टर लाल मीणा अपने सैकड़ो को समर्थकों के साथ मतदान के दिन ही वापी गांव में वोट बारात निकाली। वोट बारात में सैकड़ो महिलाएं बीजेपी को वोट देने के गीत गाती हुई मतदान केंद्र पर पहुंची और यही नहीं मतदान केंद्र के अंदर भी महिलाओं ने बीजेपी को वोट देने के गीत गाते हुए एक तरह से पार्टी का प्रचार किया । लेकिन इस दौरान निर्वाचन विभाग और मौके पर मौजूद निर्वाचन मंडल ने किसी भी महिला को रोकने का प्रयास नहीं किया । पुलिस भी मूकदर्शक बनी रही और खुद डॉक्टर किरोडी लाल मीणा जो एक जिम्मेदार नागरिक भी है और कैबिनेट मंत्री भी है वे खुद महिलाओं के साथ गीतों पर नाचते रहे । महिलाएं गीत गा रही थी मैं तो चूल्हा बल्ता छोड़ आई और वोट कमल के फूल को दे आई। यह इस तरह के गीत है जिससे साफ तौर पर बीजेपी का प्रचार हुआ है।

विपक्ष के नेताओं का और लोगों का कहना है कि एक तरफ निर्वाचन विभाग सख्ती की बात करता है दूसरी तरफ राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री खुद खुले आम चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं । लेकिन यह निर्वाचन विभाग को दिखाई नहीं दे रहा है । डॉक्टर मीणा ढोल नगाड़े बजाते हुए सैकड़ो लोगों के साथ गांव में से वोट बारात निकालती हैं ।

इस दौरान उनके साथ सैकड़ो की संख्या में महिलाएं होती है । नाचती है, गीत गाती है और लोगों से कमल के फूल को वोट देने की अपील भी करती है । लेकिन निर्वाचन विभाग आंखें मूंद लेता है और डॉ किोड़ी लाल मीणा को कुछ कहता है, और उनके साथ आने वाली महिलाओं को कुछ बोलता है । जाहिर सी बात है कि इस तरह की घटनाओं से लोगों में लोकतंत्र के प्रति विश्वास उठता है । जब निर्वाचन विभाग ने बहतर घंटे पहले ही सभी तरह के प्रचार पर बैन लग लगा दिया तो फिर आज मतदान के दिन इस तरह की वोट यात्रा निकालने का क्या तुक है। लेकिन न, तो निर्वाचन विभाग इस पर एक्शन लेगा और न, हीं डॉक्टर किरोडी लाल मीणा इसमें कोई सुधार करेंगे ।

विपक्ष का काम है आरोप लगाना और विपक्ष ने अपनी बात को पहुंचाने की कोशिश जरूर की है ।हालांकि डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा कहते हैं कि मैं न कोई प्रचार नहीं किया है। यह तो लोगों को जगाने मात्रा के लिए है लोगों को ज्यादा से ज्यादा मतदान केदो को लाने का प्रयास मात्र था अब इसमें भी विपक्ष वालों को राजनीति नजर आती है तो राजनीति करते रहे मेरा काम लोगों को जगाना है और मैं जागता रहूंगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.