जयपुर । विश्व हास्य दिवस के अवसर पर गुरुकुल योग संस्थान की ओर से सेंट्रल पार्क के गेट नंबर 3 पर जहां पिछले 19 साल से जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से निशुल्क योग कक्षाएं चल रही है। उस स्थान पर हास्य दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया।


गुरुकुल योग संस्थान के सचिव योग गुरु महेंद्र सिंह ने बताया कि इसमें जयपुर के कई नामी हास्य कलाकार सुभाष मैथड, संगीता गेरा , पीके मस्त और दिलीप भट्ट ने जयपुर वासियों को खूब हंसाया।
योग गुरु ने बताया कि हंसने से शरीर में एंडोर्फिन, डोपामिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन स्रावित होते हैं जो कि हमारे शरीर और मन दोनों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
हास्य कलाकारों ने कई तरह की हंसी के बारे में और उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने बताया कि भगवान की दी हुई इस जिंदगी को हमें बहुत हंसते हुए और अच्छे से जीना चाहिए।


गुरुकुल योग संस्थान के मुख्य संरक्षक राजू मंगोड़ी वाला ने बताया कि हास्य के इस कार्यक्रम को हम पिछले 20 सालों से आयोजित कर रहे है।
कार्यक्रम में योगाचार्य प्रेरणा शर्मा, योगाचार्य मोनिका राव ,अखिल शुक्ला, अनीता रुंगटा, मधु कुमावत, रामदास सोंखिया, जुगल डेरे वाला, गोविंद चौधरी, ललित राघनी राजकुमार गुप्ता, किशोर पारीक आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में गुरुकुल योग संस्थान के अध्यक्ष रामशरण गुप्ता ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.