नीट परीक्षा के गुनहगार

राजस्थान स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग कॅालेज से हुआ पर्चा लीक

जयपुर। देशभर में आयोजित हुई मेडिकल की नीट परीक्षा 2021 मैं बैठे करीब 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों के भविष्य पर अब संकट की तलवार लटक गई है। कमिश्नरेट की डीएसटी वेस्ट और भांकरोटा थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए नीट परीक्षा में पेपर लीक करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है । पुलिस ने गिरोह के 8 शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में मुकेश कुमार राम सिंह सुनील कुमार नवरत्न स्वामी अनिल कुमार संदीप पंकज और एक स्टूडेंट धनेश्वरी यादव है। पुलिस ने आरोपियों के पास से पेपर लीक करवाने के बदले ली गई 1000000 रुपए की नगदी भी आरोपियों से बरामद की है।

राजस्थान स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग कॅालेज से हुआ पर्चा लीक

पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि गिरोह का सरगना मुकेश कुमार और रामसिंह है। पुलिस के मुताबिक भांकरोटा स्थित राजस्थान स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग कॉलेज से पूरे प्रदेश में नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। यह पेपर कॉलेज प्रबंधन से जुड़े हुए अधिकारियों ने नीट परीक्षा का पेपर लीक किया था। कॉलेज प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों ने नीट परीक्षा में परीक्षार्थियों को नकल कराने के लिए 3500000 में सौदा तय किया था। तय किए गए सौदे के तहत करीब 2:30 बजे ही अधिकारियों ने व्हाट्सएप के जरिए प्रश्नपत्र की फोटो क्लिक कर जयपुर के चित्रकूट इलाके में बैठे हुए गिरोह को भेज दी।

मैनेजमेंट की लिप्तता आई सामने

इस गिरोह ने यह प्रश्न पत्र सीकर में बैठे हुए अपने अन्य साथियों को व्हाट्सएप के जरिए भेजा । सीकर में बैठे हुए गिरोह के सदस्यों ने प्रश्नपत्र की आंसर की की कॉपी कॉलेज के प्रबंधन के सदस्यों को भेजें और यहीं से परीक्षा में बैठी हुई अभ्यार्थी धनेश्वरी को नकल करवाई। लेकिन पुलिस को आरोपियों के बारे में जानकारी मिल गई। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने कॉलेज में दबिश देते हुए कॉलेज के प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों समेत बाहर बैठे हुए नकल कराने वाले पूरे गिरोह को धर दबोच लिया। पुलिस का दावा है कि गिरोह से बरामद नीट परीक्षा का पेपर हूबहू परीक्षार्थी ने बाहर से मिली आंसर की के जरिए हल किया था। ऐसे में पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए 20 सितंबर तक उन्हें रिमांड पर लिया है। फिलहाल पुलिस की टीम सभी आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूरे देश भर में पेपर लीक करने वाले अन्य साथियों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.