नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्थान सहित 8 प्रदेशों में हाई कोर्ट के चीफ जस्टिसों की नियुक्तियां की है। राजस्थान में अकील कुरैशी को राजस्थान हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। कुरैशी सीजीआई इंद्रजीत मोहंती का स्थान लेंगे। मोहंती का तबादला त्रिपुरा कर दिया गया है ,वे वहां के चीफ जस्टिस होंगे। जस्टिस कुरैशी 7 मार्च 2022 को रिटायर होने वाले हैं कृषि का कार्यकाल करीब साडे 5 महीने का होगा कृषि का जन्म 7 मार्च 1960 को गुजरात में हुआ था जस्टिस अकील कुरैशी ने 1982 में एलएलबी की गुजरात हाईकोर्ट में वकील के तरीके से मार्च 2005 में गुजरात हाई कोर्ट वरिष्ठ तम जजों में से एक है।

अमित शाह को हिरासत में भेजने के दिए थे आदेश

चीफ जस्टिस अकील कुरेशी उस समय चर्चा में आए थे, जब गुजरात हाई कोर्ट में जज रहते हुए वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह और गुजरात सरकार के खिलाफ फैसला सुनाया था ।2010 में अमित शाह को सीबीआई हिरासत में भेजने के लिए आदेश दिए थे ।

गुजरात सरकार के खिलाफ दिए थे आदेश

2012 में रिटायर जस्टिस आर ए मेहता की लोकायुक्त की नियुक्ति को बरकरार रखा था। यह फैसला उस वक्त की गुजरात में मोदी सरकार के खिलाफ था। उस समय की मोदी सरकार के खिलाफ फसल देकर अकील कुरैशी चर्चा में आए थे।। उससे पूर्व में अमित शाह को सीबीआई हिरासत में भेजने के निर्देश देकर भी प्देश भर में चर्चित हुए थे। अकील कुरैशी को हार्ड फैसले लेने के लिए जाना जाता है । वे अपने काम में किसी की भी दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं करते हैं। इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि राजस्थान में उनके आने से लंबित।मामलों में पीड़ितों को न्याय मिलेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.