जोधपुर। पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे को भील समुदाय की महिलाओं ने मनुहार कर बाजरे की राबड़ी पिलाई। राजे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की माताजी के निधन पर उनके घर जोधपुर में संवेदना प्रकट करके चाड़ी गाँव में पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा के निधन पर शोक व्यक्त करने जा रही थी। रास्ते में पंडित जी की ढाणी गाँव में भील परिवार की महिलाओं ने उन्हें रोक कर अपने झोपे में चलने की मनुहार की। बालिका नेनू भील और उसके पिता हीरा भील तथा मोहनी भील उन्हें अपने झोपे में ले गई,जहाँ उन्होंने पूर्व सीएम को खाट पर बिठाया और मिट्टी की कुल्हडी में बाजरे और जीरे की राबड़ी पिलाई। राजे ने भी भील महिलाओं का सत्कार स्वीकार कर बड़े चाव से राबड़ी का स्वाद लिया।
वहाँ मौजूद हीरा भील ने पूर्व सीएम को बताया कि वे बेहद गरीब हैं।उनके मकानो के पट्टे नहीं बने है।उन्हें पट्टे मिल जायें तो अच्छा रहे। राजे ने मौक़े पर ही इस सम्बंध में जोधपुर कलेक्टर इंद्रजीत सिंह से बात की और भील परिवार की माँग पर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये।

उन्होंने भील परिवार की महिलाओं को अपनी बच्चियों को पढ़ाने की भी सलाह दी।आते वक़्त भील परिवार का आभार व्यक्त किया।
जोधपुर से चाड़ी जाते समय राजे का स्वागत करने के लिए नो मील,माणकलाव,मथानिया, ओसियाँ,पंडित जी की ढाणी रायमलवाडा,कवर जी की खेजड़ी,कपूरिया, पुनासर,जाखण और चाड़ी में भारी संख्या में लोग खड़े थे लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री ने शोक में आने के कारण सब जगह माला पहनने से इनकार कर दिया लेकिन सब जगह लोगों से बात चीत की।उनके हाल चाल पूछे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.