भोपाल। इन दिनों लोगों में शादी ब्याह में ज्यादा से ज्यादा दिखावा करने की होड़ मची है वहीं पृथ्वीपुर के डीएसपी संतोष पटेल अपनी शादी सादगी से करने की वजह से चर्चा में है। डीएसपी जैसे ओहदे पर होने के बावजूद वे अपनी दुल्हन को साइकिल पर बैठा कर ले गए ।उन्होंने समाज के साथ सभी लोगों को ये सन्देश देने की कोशिश की समाज के गरीब लोगों का भी ख्याल रखना होगा। हो सकता है समाज के कुछ लोग सरकारी सेवा में जाने से थोड़े धनाढ्य हो गए हो, लेकिन उनकी देखादेखी दूसरे लोगों को भी कर्ज करके शादियों में खर्च करना पड़ता है। जिससे वे कर्ज के बोझ तले दबे जाते हैं और अपना घर, जमीन जायदाद तक गिरवी रख देते हैं ,ये गलत बात है।

डीएसपी सुसराल से गांव तक दुल्हन को साइकिल पर ले गए

डीएसपी होने के बावजूद वे अपनी नई नवेली दुल्हन को साइकिल पर बैठाकर ले गए। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दूल्हे बने संतोष ने बुंदेलखंड की परम्पराओं का निर्वहन भी किया।

बुंदेलखंड की परम्पराओं का निर्वहन किया

बुंदेलखंड के पन्ना जिले में जन्में संतोष पटेल ने अच्छी नौकरी ,रुतबा और पैसा होने के बावजूद अपने संस्कारों को जिंदा रखा। उनकी शादी छतरपुर जिले ग्राम घरावन में जागेश्वर पटेल की बेटी रोशनी के साथ 29 नवम्बर को हुई थी। उन्होंने शादी में बुंदेली परम्परा को भी निभाया ।खजूर के पत्तों से बना मुकुट पहना। पति पत्नी ने ठेठ बुंदेली वेशभूषा पहनकर बगैर दहेज के कन्या और कलश में विवाह किया। दोनो दहेज लोभियों को एक संदेश दिया कि अपनी होने वाली पत्नी के घरवालों से चंद चांदी , सोने के टुकड़ों और सरकारी नौकरी के दबाव में कार लेने से कुछ दिन तो तुम्हारे अच्छे निकल जाएंगे ।लेकिन जिसे तुम समधी कहोगे उसके तो कर्जे से घर बार बिक जाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.