डॉक्टर निमेष नैमिष मेहता

महात्मा गांधी अस्पताल जयपुर की पहल ने दिया जीवनदान

पत्नी ने लिवर का हिस्सा डोनेट कर बचाई पति की जान

जयपुर। जयपुर राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल का असर साफ तौर पर देखा जाने लगा है ।मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना तो लोगों के लिए जीवनदायिनी बन गई है । ताजा मामला सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी अस्पताल का है । जहां अस्पताल की लिवर ट्रांसप्लांट टीम ने लीवर फेलियर की स्थिति से जूझ रहे मुकेश का लिवर ट्रांसप्लांट किया है ,जो सफल रहा। लिवर ट्रांसप्लांट विभाग के निदेशक तथा मुख्य लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉक्टर नैमिष मेहता ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत किया गया यह राज्य का पहला लिवर ट्रांसप्लांट है। रोगी मुकेश का लिवर पूरी तरह से खराब हो गया था। हीपटोलॉजिस्ट डॉ किरण कुमार ने परिवार की काउंसलिंग की। रोग की गंभीरता बताई और संभावित उपचार करते हुए उसे ट्रांसप्लांट के लिए तैयार किया।

पत्नी कविता बनी जीवनदाता

रोगी की पत्नी कविता का ब्लड ग्रुप मैच कर गया और उन्होंने अपने लीवर का एक सिरसा हिस्सा से डोनेट कर अपने पति की जान बचाई ऑपरेशन 25 जून को किया गया 3 सप्ताह के बाद दोनों को स्वस्थ कर घर भेज दिया गया।

चिरंजीवी योजना से फ्री में हुआ इलाज

महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल कॉलेज जयपुर के चेयरपर्सन डॉ विकास स्वर्णकार ने बताया कि राज्य में बड़ी संख्या में लीवर फेलियर रोगी है । जिन्हें लीवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता है। इनमें से अधिकांश उपचार नहीं करने की वजह से लीवर प्रत्यारोपण नहीं करा पाते । मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना ने ऐसे रोगियों के लिए जीवन की राह आसान कर दी है । उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी अस्पताल ने इसमें भी पहल करते हुए लीवर प्रत्यारोपण किया है। रोगी को चिरंजीवी योजना का लाभ देकर कैशलेस उपचार किया है । उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा का भी आभार व्यक्त किया। ऑपरेशन को सफल बनाने में डॉक्टर निमेष मेहता,डॉ विनय कपूर,डॉ अजय शर्मा, डॉक्टर आरती चौबे ,डॉ आनंद नगर ,डॉ विनय महला, डॉक्टर विवेकानंद सारस्वत ,डॉक्टर करण कुमार ,डॉ गणेश नीम, डॉ विपिन गोयल ,डॉक्टर गौरव गोयल ,हार्ट ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर आर्यन माथुर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.