मध्यप्रदेश। दलितों की हालात पूरे देशभर में एक जैसे ही है । कभी राजस्थान में, तो पंजाब,हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र ,तो दिल्ली में तो कभी यूपी में दलितों के साथ मारपीट, रेप, दुष्कर्म और सामूहिक हत्या जैसी घटनाएं होना आम बात है।

ताजा मामला मध्य प्रदेश के दमोह का है जहां पर एक दलित परिवार के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई । एक सदस्य की हालत गंभीर है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है । हत्या का कारण आरोपी परिवार की महिला से छेड़छाड़ का बताया जा रहा है। घटना के बाद से ही आरोपी फरार है । घायल महेश अग्रवाल ने बताया कि जगदीश पटेल के परिवार की महिला ने मेरे भतीजे कैलाश पर घूरकर देखने का आरोप लगाया था। जिसे लेकर सोमवार शाम को हुई कहासुनी मंगलवार करीब 6:30 बजे 1 दर्जन से अधिक लोग घर पहुंचे। इनमें लघीराम , गुलाब, श्याम, वंदना शामिल थे। इन्होंने आते ही गोलियां चलाना शुरू कर दी। गोली लगने से मेरे पिता घमंडी लाल अहिरवार, मां राजकुमारी ,बड़े भाई पटेल की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की खबर मिलते ही दमोह कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे ।

परिवार का कहना है कि देवरान गांव के एक ही परिवार के 3 लोगों की हत्या हुई है। पुलिस पुलिस मामले की जांच कर रही है । घायल परिजन के बयान के आधार पर आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है। मौके पर एसपी डीआर तनेवार ,एसपी शिव कुमार सिंह ,सीएसपी अभिषेक तिवारी, एफएसएल अधिकारी करण सिंह, और अन्य पुलिस अधिकारियों को पुलिस बेडे के साथ इस गांव में तैनात कर दिया गया है। गांव वालों के बयान दिए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार दोनों पड़ोसियों में जमीन को लेकर मनमुटाव चल रहा था । आरोपी परिवार गांव का समृद्ध किसान परिवार है । बगल में पीड़ित परिवार की चार पांच एकड़ जमीन है। आरोपी परिवार पर दलित परिवार की जमीन को हड़पने का आरोप भी लगाया जा रहा है । कहा जा रहा है कि दोनों परिवारों के बीच इसी जमीन को लेकर लंबे समय से मनमुटाव चल रहा था और परिवार किसी प्रकार की जमीन को हथियाना चाहता था । इसी के चलते विवाद हुआ है पुलिस मामले की जांच कर रही है । आरोपियों की गिरफ्तारी मामले का खुलासा हो सकेगा। गांव वालों का भी कहना है कि मृतक किसान गरीब परिवार है। जिन्होंने हत्या की वे दबंग है जमीन पर कब्जा करने के लिए पहले भी कई बार मारपीट कर चुके है। डराकर जमीन लेने चाहते थे। जब उनकी बात नहीं मानी तो पूरे परिवार को मौत के घाट उतार दिया। अब पुलिस मामले की जांच के नाम पर क्या खानापूर्ति करती ये देखने वाली है। फिलहाल इस घटना से लोगों में आक्रोश है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.