एयरपोर्ट पर मास्क और सैनिटाइजेशन अनिवार्य कर दिया गया है

जयपुर। भारत सरकार के निर्देश पर जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम कोविड-19 के दिशा निर्देशों की पालना शनिवार से शुरू कर दी गई है। सरकार के निर्देशों की पालना करते हुए प्रत्येक इंटरनेशनल फ्लाइट के पर 2% यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने पर कोविड-19 के रैपिड rt-pcr की जांच से गुजरना जरूरी होगा।

इसके लिए एयरपोर्ट के अराइवल सेक्शन में अतिरिक्त सैंपल इन काउंटर और बूथ बनाए गए हैं । यात्री अपना सैंपल देखकर एयरपोर्ट से अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान कर सकते हैं ।यात्री के पॉजिटिव पाए जाने की स्थिति में उसका सैंपल जीनोम टेस्टिंग के लिए अधिकृत लेबोरेटरी में भेजा जाएगा । रिपोर्ट की कॉपी यात्री को सौंपी जाएगी । टेस्टिंग के खर्च की प्रतिपूर्ति सिविल एवियशन मिनिस्ट्री द्वारा की जाएगी। एयरपोर्ट प्रशासन ने सभी यात्रियों से आह्वान किया कि वे अपनी यात्रा से पूर्व यात्रा के नए नियमों को देख ले । भारत की अपनी यात्रा की योजना बना रहे यात्रियों को बोर्डिंग से पहले यात्रा के दौरान और पहुंचने पर क्या करना है इस बारे में विस्तृत जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है।

जयपुर एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट से उतरने पर थर्मल स्क्रीनिंग की विशेष व्यवस्था की गई है। अगर यात्री मैं किसी तरह के भी लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाएगा और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को आगमन के पहले और उसके बाद के परीक्षण से छूट है । जब तक कि उनमें आगमन पर या यात्रा के दौरान कोविड-19 के कोई लक्षण ना पाए जाए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.