जयपुर । राजधानी जयपुर में बिरला ऑडिटोरियम में जुटे वाल्मीकि समाज के प्रदेश भर के समाज के लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय संत बाल योगी एवं सिद्ध क्षेत्र वाल्मीकि धाम उज्जैन के पीठाधीश्वर उमेशनाथ महाराज ने कहा कि अब वाल्मीकि समाज को जागना होगा ,ऐसा काम करो कि जिससे मेरा भी तुम्हारा भी और देश का भी सम्मान बढ़े। वे जयपुर के बिरला सभागार में सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे

उमेश नाथ ने कहा कि बच्चे महंगे मोबाइल और महंगे कपड़े खरीदने की बजाए इन पैसों का उपयोग अपनी पढ़ाई पर करें ,माता-पिता बच्चों की पढ़ाई पर फोकस करें, नशे से दूर रहे, तो समाज का विकास होगा। महर्षि मात्रंग ने नवल स्वामी ने कहा की 241 साल पहले क्या समय रहा होगा आज तो तुम्हारे घर कोई भोजन भी कर लेगा, कोई तुम्हारी झूठी रोटी भी खा लेगा, क्योंकि अब समय बदल रहा है। उमेश नाथ महाराज ने कहा कि राज्यसभा जाने पर उनका मन से मन नही नहीं भरा था। लेकिन यह प्रभु की इच्छा थी कि यहां भी सनातन धर्म में काम कर रहे थे और वहां जाकर भी सनातन के लिए ही काम करना है ।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने इस विषय पर जोर देते हुए कहा कि एडमिनिस्ट्रेटिव, वाइस चांसलर , और आरएएस के लिए समाज को आगे आना चाहिए । कार्यक्रम के संयोजक ने कहा कि आज कुलगुरु का जन्मोत्सव होने के साथ-साथ उमेश नाथ महाराज को भाजपा ने राज्यसभा का उम्मीदवार भी बनाया है। देश की सबसे बड़ी पंचायत में समाज को पहुंचाया है। महाराज को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व का वाल्मीकि समाज ने आभार भी व्यक्त किया ।महासंगम में राजस्थानभर से लोग शामिल हुए ।काफिला शिवदासपुरा टोल से होते हुए बिरला सभागार पहुंचा। महाराज का जगह-जगह पर भव्य स्वागत किया गया ।बिरला सभागार के बाहर प्रसिद्ध भवाई नृत्य, पंजाब के आर्मी बैंड के साथ उमेश नाथ महाराज का अभिनंदन किया गया ।लगभग 5 साल की मुकुंद ने रुद्राष्टक सुनाया। इस मौके पर आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने वाल्मीकि समाज के महासंगम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज की शिक्षा व्यवस्था में सुधार पर जोड़ दिया जाना चाहिए। नगरीय क्षेत्र में समाज रहता है लेकिन आज समाज नगर पालिका की नौकरी के ऊपर क्यों नहीं जा रहा है। शिक्षा के विषय पर युवा पीढ़ी में जागृति लाने की जरूरत है ।प्रतिभा किसी की भी मोहताज नहीं होती है ।अभाव में जन्मे लोगों के पास ही प्रतिभा होती है। आपको बता दें कि जयपुर में वाल्मीकि समाज के महासंगम का आयोजन किया गया और इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाजपा के नेता मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने की। जबकि मुख्य अतिथि महर्षि वाल्मीकि समाज के संत शिरोमणि उमेश नाथ जी महाराज थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.