जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सभी सरकारी स्कूलों में मां सरस्वती की पूजा करना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि जो भी ऐसा नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मदन दिलावर ने कहा कि स्कूल समय में बालाजी, भोमिया जी और नमाज के नाम पर छुट्टी लेने वाले टीचर्स पर एक्शन होगा। यदि कोई इस तरह से कार्य समय में अवकाश लेगा तो उसके खिलाफ एक्शन किया जाएगा। क्योंकि किसी को भी स्कूल समय या कार्यालय के कार्य दिवस में या कार्य समय में नमाज पढ़ने या किसी देवी देवता की कार्यक्रम में जाने के नाम पर अवकाश नहीं दिया जा सकता। यदि किसी को किसी की पूजा करनी है, या नमाज पढ़नी है तो स्कूल से छुट्टी लेकर जाए, तो हमें कोई परेशानी नहीं है। लेकिन देखा जाता है कि अधिकांश लोग पूजा पाठ और नमाज पढ़ने के नाम पर स्कूल समय में ही घंटे 2 घंटे गायब हो जाते हैं। तो यह उचित नहीं है ।ऐसे लोगों को अब ऐसा करने पर सीधा निलंबित किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें स्थाई रूप से घर भी बैठा दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को इस नियम की शक्ति से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल में छेड़छाड़ करने वालों पर चलेंगे बुलडोजर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि यदि किसी स्कूली टीचर या स्टाफ पर कभी किसी स्कूली छात्रा से छेड़छाड़ करने और दुष्कर्म जैसे आरोप साबित होंगे तो कोर्ट तो अपनी जगह सजा देगा। ऐसे टीचर और स्टाफ के घर पर भी बुलडोजर चलेगा ।क्योंकि इस तरह की हरकतें बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।शिक्षा के मंदिर में किसी भी तरह की गलत व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट और टीचर्स को अपने सम्मानित रिश्ते को प्रकार रखना होगा। आपको पता है कि लंबे समय से टीचर्स और की वीडियो वायरल कर

होते रहते हैं और टीचर्स के द्वारा ग्रामीण इलाकों में छात्रों से दुश्मन के मामले अब तक सामने आ चुके हैं। जिससे छात्रों टीचर का रिश्ता तो बदनाम हो रहा है ।नाबालिक बच्चों का जीवन भी बेकार हो जाता है। ऐसे में यदि शिक्षा विभाग इस तरीके करता है तो कम से कम इससे टीचर्स अपना आचरण संयमित रखेंगे। माता पिता का भी टीचर्स के प्रति सम्मान बढ़ेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.