सीकर। समय के साथ सब परंपरा में बदलने लगी है और अब तक तो दूल्हा बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचता था ,लेकिन सीकर में इन सब परम्पराओं को तोड़ते हुए बेटी घोड़ी पर सवार होकर विवाह स्थल पर पहुंची और तोरण मार कर सात फेरों के बंधन में बंध गई।

मामला सीकर का है जहां कृतिका सैनी ने दूल्हे की वेशभूषा पहनकर घोड़े पर सवार होकर अपने परिवार के साथ बारात लेकर विवाह स्थल पर पहुंची। इस दौरान लड़की पक्ष के लोग बाराती बनकर नाचते गाते हुए पहुंचे।

घोड़ी पर सवार होकर मारा तोरण

लड़की के पिता महावीर सिंह ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी को बेटों की तरह पाला है और बेटी ने भी बेटे का ही फर्ज निभाया है । इसलिए उसने पहले ही तय कर लिया था कि वह अपने बेटी का विवाह भी बेटे की तरह ही करेगा । इसीलिए बेटी ने साड़ी के स्थान पर कोट पेंट सिल्वाई और और घोड़ी पर बैठकर बारात में निकाली तोरण मारा। सबने उसके इस प्रयास की सराहना की। लोगों का और उसका कहना था कि अच्छा है, परंपराएं तोड़ने के लिए होती है और बेटा बेटी एक समान है।

चार बेटियों में सबसे छोटी है कृतिका

महावीर सैनी खुद हलवाई का काम करते हैं और पूरे परिवार का गुजारा हलवाई के काम से ही चलता है । महावीर सैनी के 4 बेटियां और दो बेटे हैं ।कृतिका सैनी सबसे छोटी बेटी है ।इसलिए बेटी और उन्होंने तय किया की बेटी की शादी बेटे की तरह ही करेंगे । इसलिए बेटी की ख्वाहिश और खुद की भी इच्छा शक्ति को पूरी करने के लिए वर पक्ष को भी इस बात के लिए राजी किया गया कि बारात वह नहीं हम लेकर आएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.