जयपुर। राजस्थान को एक बार फिर महिला प्रमुख शासन सचिव मिल सकती है । इससे पूर्व कुशल सिंह राज्य की पहली महिला प्रमुख सचिव रह चुकी है। उषा शर्मा केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर तैनात थी ।जिन्हें राजस्थान लाया जा रहा है। माना जा रहा है कि 31 जनवरी को मुख्य सचिव निरंजन आर्य का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। इसलिए नए मुख्य सचिव की नियुक्ति की जानी है। उषा शर्मा जो वरिष्ठत में भी दूसरे ने आईएएस अफसरों से आगे है उन्हें राज्य का प्रमुख शासन सचिव बनाया जा सकता है।

डॉ सीपी जोशी की रिश्तेदार है उषा शर्मा

उषा शर्मा राजस्थान में भी कई जिलों की जिला कलेक्टर और कई महकमों की प्रमुख शासन सचिव रह चुकी है। जयपुर के पूर्व जिला कलेक्टर बीएन शर्मा की धर्मपत्नी है। साथ ही साथ उषा शर्मा का पारिवारिक रिश्ता राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी से भी है । ऐसे में उनका राज्य का प्रमुख शासन सचिव बनना लगभग तय माना जा रहा है। वैसे भी लंबे समय बाद राजस्थान को एक ब्राह्मण प्रमुख शासन सचिव मिलने जा रहा है, जिसकी मांग लंबे समय से ब्राह्मण समाज के कई संगठन करते आ रहे हैं। आईएएस अधिकारियों की वरिष्ठता सूची में भी वे आगे है। हालांकि सुबोध अग्रवाल उनसे वरिष्ठ है लेकिन कार्यकाल पूरा होने वाला है इसलिए माना जा रहा है कि उषा शर्मा को ही सरकार सीएस पद पर नियुक्त करेगी। उषा शर्मा का लंबा अनुभव भी है जिसके चलते उन्हें राज्य का प्रमुख नियुक्त किया जा सकता है।

निरंजन आर्य RPSC चेयरमैन

राजस्थान लोक सेवा आयोग के पद पर राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य की ताजपोशी हो सकती है निरंजन आर्य का कार्यकाल कल पूरा होने वाला है । राजस्थान लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष पद 2 दिन से खाली है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस पद पर निरंजन आर्य की नियुक्ति हो सकती है। हालांकि के अलावा हबीब खान गौरान, कुमावत, देवेंद्र सिंह ,पीएस यादव, एचएन मीणा, भूपेंद्र यादव के नाम भी लिया जा रहा है लेकिन फिर भी संभावना निरंजन आर्य की ही मानी जा रही है।

ये भी रह चुके हैं चेयरमैन

डॉ ललित के पवार, एनके बैरवा, हनुमान प्रसाद, यतींद्र सिंह ,राम सिंह चौहान, बीएल रावत ,एनएल जोशी, दीपक उप्रेती भी चेयरमैन रह चुके है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.