नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड के दफ्तर को ईडी के सील करने के बाद अब कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी की गिरफ्तारी भी कभी भी कर सकती है? इससे पूर्व कांग्रेस मुख्यालय और सोनिया गांधी के आवास पर भी छापेमारी कर सकती है? ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ईडी अब कभी भी कांग्रेस मुख्यालय और सोनिया गांधी के आवास पर छापेमारी कर सकती है। इससे पूर्व money-laundering में जांच एजेंसियों ने नेशनल हेराल्ड के दिल्ली मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापे मारे थे ।यह कार्यवाही सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के बाद की गई थी। सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देश भर में धरने प्रदर्शन कर विरोध जताया था और कांग्रेस ने शक्ति प्रदर्शन किया था ।अब दोनों से पूछताछ हो चुकी है और पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड के कार्यालय को सील कर दिया है। जाहिर सी बात है कि अब कांग्रेस नेताओं को इस बात का अंदेशा है की अब ईडी कभी भी सोनिया गांधी और राहुल गांधी की भी गिरफ्तारी कर सकती है। कांग्रेस नेताओं ने इसे आपातकाल की संज्ञा दी है और देश की जनता से कांग्रेस पार्टी का साथ देने की अपील की है ।अधिकांश कांग्रेस नेताओं ने प्रतिशोध की राजनीति करार दिया है और कहा है कि यदि इस समय देश की जनता ने कांग्रेस पार्टी का साथ नहीं दिया तो आने वाले समय में देश में लोकतंत्र खत्म हो जाएगा। इसलिए वक्त है कांग्रेस के साथ खड़े होने का। नेशनल हेराल्ड को सील करना भी अपने आप में बड़ी कार्यवाही है।

कांग्रेस नहीं रहेगी चुप

कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि वह इस मामले में चुप नहीं बैठेंगे और देश भर में एक बड़ा आंदोलन ईडी के खिलाफ चलाएंगे। ईडी मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन किए जाएंगे । हम से डरने वाले नहीं है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह सरकार की अलोकतांत्रिक कार्यवाही है। हम चुप नहीं रहेंगे और ईडी का विरोध करते रहेंगे। सरकार ईडी के माध्यम से विपक्ष की आवाज को दबाना चाहते हैं। यह प्रतिशोध की राजनीति को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम भागेंगे भी नहीं ,चुप भी नहीं रहेंगे और इसका विरोध करेंगे।

गहलोत ने आम जनता से मांगा साथ

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस कार्यवाही की निंदा की है और इसे अघोषित आपातकाल की संज्ञा दी है। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि देश की जनता को इस समय केंद्र सरकार के खिलाफ खड़ा होना होगा और यदि आज आम जनता ने कांग्रेस पार्टी का साथ नहीं दिया तो आने वाले समय में देश की जनता को भुगतना पड़ेगा और देश में लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।

कांग्रेस ने कार्रवाई को बताया अलोकतांत्रिक

कांग्रेस नेताओं ने ईडी की कार्यवाही को अलोकतांत्रिक बताते हुए कहा कि हम इसे गांधीवादी तरीके से लड़कर जीतेंगे। नेशनल हेराल्ड के ऑफिस को सील करना ,कांग्रेस मुख्यालय पर पुलिस का पहरा लगाना, तानाशाही सरकार के रवैया का प्रतीक है। देश की जनता बेरोजगारी और महंगाई से परेशान है और केंद्र सरकार इन से ध्यान भटका कर विपक्ष की आवाज को भी दबाना चाहती है, जिसका हर कदम पर विरोध किया जाएगा।

ईडी ने कांग्रेसियों में जोश फूंका

ईडी की कार्यवाही से मृत पड़ी कांग्रेस में एक बार फिर से जाना गई है। अब नेशनल हेराल्ड के कार्यालय को सील करने के बाद बूढ़ी कांग्रेस एक बार फिर से जवान हो सकती है। सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ के बाद जिस तरह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूरे देश भर में विरोध प्रदर्शन किया। जाहिर सी बात है कि अब नेशनल हेराल्ड को सील करने के बाद कांग्रेस नेताओं के जोश को परवान देगा।

बूढ़ी कांग्रे

बूढ़ी कांग्रेस में आएगी जान

माना जा रहा है कि यदि कांग्रेस पार्टी आलाकमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी को गिरफ्तार कर लिया जाता है। तो इस पार्टी के नेताओं के लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा और जो लंबे समय से निष्क्रिय पड़े हैं, कांग्रेस के नेता वह तमाम लोग एकदम से सक्रिय होंगे और कांग्रेस पार्टी फिर से जिंदा होगी। जिस तरह से कई प्रदेशों में कांग्रेस नेता कांग्रेस पार्टी को छोड़ छोड़ कर गए, या कांग्रेस पार्टी में है ,भी तो निष्क्रिय पड़े हैं ये तमाम लोग केंद्र सरकार के इस कार्यवाही से आक्रोशित हैं ,और उनमें धीरे-धीरे कांग्रेस पार्टी के प्रति विश्वास जगने लगा है। आम आम आदमी भी यह मानने लगा है कि इस देश को कांग्रेस पार्टी की चला सकती है । ऐसे में उनका रुझान एक बार फिर से कांग्रेस की तरफ बढ़ सकता है। तो कहा जा सकता है कि कहीं न कहीं ईडी की कार्यवाही ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जान फूंकने का काम किया है। बूढ़ी हो चुकी कांग्रेस में एक बार फिर से नया जोश भरने का काम करेंगे । यदि कांग्रेस के लोगों ने यह ठान लिया कि उन्हें पार्टी को फिर से खड़ा करना है, तो लगता नहीं है कोई ताकत उन्हें रोक पाएगी। आज की तारीख में भले ही केंद्र सरकार अपनी ताकत का दुरुपयोग कर ले,लेकिन जब जनता जनार्दन और खड़ी होगी तो फिर नजारा दूसरा ही होगा, ऐसा कांग्रेस के लोगों का मानना है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.