सुमेरपुर।( अरविंद जोशी )बजरी रॉयल्टी कम्पनी के लोगों द्वारा बार बार ट्रेक्टर ड्राइवरों व् मजदूरों पर हो रहे जानलेवा हमलें के विरोध में नीलकंठ महादेव मंदिर प्रांगण में सुमेरपुर शिवगंज के बजरी ट्रेक्टर यूनियन की एक आवश्यक बैठक युवा कांग्रेस पूर्व जिलाध्यक्ष व् कांग्रेस नेता  जगदीश राजपुरोहित व् भाजपा नेता अमृत परिहार के सानिध्य में सम्पन्न हुई।जिसमें उपस्थित सभी ट्रेक्टर मालिकों व् मजदूरों ने पिछले कुछ दिनों से रॉयल्टी कम्पनी के लोगो द्वारा हो रहे लगातार हमलों की कड़ी निंदा कर प्रशासन से कार्यवाही करने की मांग की।

बजरी माफिया पनपने नहीं देंगे-राजपुरोहित
इस अवसर पर युवा कांग्रेस पूर्व जिलाध्यक्ष जगदीश राजपुरोहित ने कहा की हमारे क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में रॉयल्टी कम्पनी के लोगों द्वारा ट्रेक्टर मालिकों व् मजदूरों पर एक के बाद एक लगातार तीन बार जानलेवा हमले हो चुके है। जिससे ट्रेक्टर मालिकों व् मजदूरों में भय का माहौल है और ऐसी स्थिति में ड्राइवर व् मजदूर काम पर आने से घबरा रहे है। राजपुरोहित ने आगे कहा की अभी संबंधित कम्पनी को सुमेरपुर शिवगंज में लीज आवंटन नहीं हुआ है ।उन्हें पोसालिया में लीज आवंटित हुई है। उसके बावजूद उनके लोगों द्वारा सुमेरपुर शिवगंज में बिना नंबरों की केम्पर लेकर रात रात भर घूमकर ट्रेक्टर मालिकों व् मजदूरों पर हमले करना यहां दहशत पैदा कर रहा है। जबकि हमारा क्षेत्र शांति प्रिय क्षेत्र है। यहां अमूमन ऐसी घटनाये नहीं होती है। उन्होंने आगे कहा की पहले तो प्रशासन को लीज कम्पनी को आवंटित क्षेत्र का सीमांकन करना चाहिए, ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके। राजपुरोहित ने कहा की लीज कम्पनी धारक ये ध्यान रखे की सरकार ने उन्हें बजरी लीज के लाइसेंस जारी किये है यहां गुंडागर्दी करने का कोई लाइसेंस नहीं दिया है। राजपुरोहित ने रॉयल्टी कम्पनी को भी चेताया है की वो कानून हाथ में न ले व्अपने लोगों को पाबंद करें ताकि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावर्ती न हो। उन्होंने कहा की सुमेरपुर शिवगंज में बजरी माफिया पनपने नहीं देंगे,यहां कानून के हिसाब से ही काम होंगे।

समाजसेवी , भाजपा नेता अमृत परिहार ने कहा की अभी दो दिन पूर्व सोमवार की आधी रात को भी ट्रेक्टर मालिक गोपाल सिंह पुराड़ा को रॉयल्टी कम्पनी के करीब 5-7 लोगों ने घेरकर जानलेवा हमला कर दिया व् उसका ट्रेक्टर जबरदस्ती शिवगंज थाने में लेकर चले गए।,गोपाल सिंह को तुरंत हॉस्पिटल पंहुचाया गया। जहाँ बड़ी मुश्किल से उसकी जान बचाई गई ,उक्त ट्रेक्टर मालिक गोपाल सिंह के सिर में टांके लगे है व् हाथ पांव में फ्रेक्चर है। इससे पूर्व भी दो बार अलग अलग जगहों पर हमले हो चुके है,जिसमे लक्ष्मण कुमार भील पर शिवगंज में व् देवली में हिम्मताराम मीणा के ऊपर भी जानलेवा हमले हो चुके है,जो अब बर्दाश्त से बाहर है। अगर प्रशासन ने समय रहते इन पर कार्यवाही नहीं की तो आगे बड़ा आंदोलन करेंगे।परिहार ने कहा की अगर कोई ट्रेक्टर अवैध बजरी ला भी रहा है तो उन पर कार्यवाही करने का हक सिर्फ प्रशासन को है । रॉयल्टी कम्पनी के लोगों को उन पर जानलेवा हमले करने का कोई अधिकार नहीं है।
ट्रेक्टर यूनियन से जुड़े मंशाराम मीणा ने कहा की रॉयल्टी कम्पनी के लोग खुलेआम मारपीट कर रहे है और प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है । इससे पूर्व भी इनके विरुद्ध शिवगंज थाने में शिकायते की गई है। लेकिन आज दिन तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है जिससे इनके होंसले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे है। कम्पनी के लोग बिना नंबरों की केम्पर लेकर उसमे हथियार भर कर घूमते है जो इनके हत्थे चढ़ता है उसके साथ मारपीट कर देते है,जिसे लेकर अब गहरा रोष है.।

शिवगंज उपखण्ड अधिकारी को दिया ज्ञापन
नीलकंठ महादेव मंदिर प्रांगण में मीटिंग पश्चात सभी लोग कांग्रेस नेता जगदीश राजपुरोहित व् भाजपा नेता अमृत परिहार के नेतृत्व में वाहन रैली के माध्यम से शिवगंज उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पंहुचे व् वहां उपखण्ड अधिकारी के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर इस संबंध में कार्यवाही करने की मांग की है। ज्ञापन में उन्होंने बताया की रॉयल्टी कम्पनी को अभी तक सिर्फ पोसालिया में ही लीज आवंटित हुई है, उसके बावजूद उनके द्वारा बार बार ट्रेक्टर मालिकों व् मजदूरों पर यहां आकर हमले किये जा रहे है। ज्ञापन में उपखण्ड अधिकारी से आवंटित लीज का सीमांकन करवाने सहित अन्य मांगो पर कार्यवाही करने का आग्रह किया गया है।

सुमेरपुर थाने में जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज
लीज धारकों की गुंडागर्दी से परेशान कई पीड़ितों ने थाने में मुकदमा दर्ज कराएं हैं जिन पर अभी तक पुलिस ने कार्यवाही नहीं की है इसको लेकर भी लोगों में आक्रोश है ।

बजरी ढुलाई अनिश्चितकाल के लिए बंद- जसवंत सिंह कानपुरा
समाजसेवी जसवंत सिंह कानपुरा ने बताया की इस अवसर पर उपस्थित ट्रेक्टर यूनियन के सदस्यों ने सर्वसम्मत्ति से अनिश्चितकाल के लिए बजरी ढुलाई बंद करने का निर्णय किया। ,उन्होंने आगे कहा की अगर आगामी दिनों में इस संबंध में प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई तो सुमेरपुर शिवगंज के सभी निर्माण कार्यो को अनिश्चितकाल के लिए सम्पूर्ण बंद करवाए जायेंगे । आंदोलन को और बड़ा किया जायेगा।,कानपुरा ने बताया की इस संबंध में गुरुवार को सुबह 10 बजे फिर से ट्रेक्टर यूनियन व् ठेकेदारों की मीटिंग बुलाई गई है, जहाँ से रैली के माध्यम से उपखण्ड कार्यालय सुमेरपुर पर पंहुचकर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देंगे।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर कांग्रेस नेता जसवंत सिंह कानपुरा,उपप्रधान गजेंद्र सिंह पोमावा,पंचायत समिति सदस्य फूलाराम देवासी,मंशाराम मीणा,अल्पेश माली,अमर सिंह पुराड़ा,कैलाश कुमार माली,सुरेश मीणा,श्रवण सिंह मोरडू,कुलदीप सिंह गलथनी,गोविन्द सिंह जाणा,रूपाराम मीणा,इंद्र सुआरा,भगवत सिंह,दलपत सिंह,भंवरलाल बारोठ,हिम्मताराम,हीरालाल सीपा,अशोक चावरिया,दीपक मेवाड़ा,अमृत भाट,मदन लाल मीणा केशरपुरा,नेनाराम केशरपुरा,प्रभु केशरपुरा,हरप्रीत सिंह,हरजेन्द्र सिंह,रवि चौहान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.