कोटा। (वर्षा मेहरा) गणेश जी के दर्शन के साथ आज भारत जोड़ो यात्रा कोटा के दर्रा से शुरू हुई सुबह 6:00 बजे शुरू हुई पदयात्रा के दौरान काफी अंधेरा था और कोहरा भी छाया हुआ था लेकिन जब राहुल गांधी खुद टी शर्ट पहन कर चलने लगे तो अन्य नेता भी साथ साथ दौड़ने लगे। यात्रा सांगोद होते हुए निकलेगी सांगोद के विधायक भरत सिंह, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और खान मंत्री प्रमोद जैन भाया से काफी नाराज है और उन्होंने पिछले 4 साल में दर्जनों चिट्टियां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लिखी है। देखना यह है कि क्या भगत सिंह अपनी बात राहुल गांधी के सामने रखते हैं या नहीं?

हालांकि राहुल गांधी यात्रा के दौरान राजस्थान की राजनीति को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं कर रहे हैं वे राजस्थान के हालात जानना चाहते हैं उनकी कोशिश होती है कि वह लोगों से सीधी मुलाकात करें वे पुलिस की ज्यादा शक्ति से भी नाराज है ऐसे में काफी पुलिस वालों को आज हटा लिया गया है उनके स्थान पर सादा वर्दी के पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात है। राहुल गांधी की यात्रा को से सूचना का अधिकार दिलाने वाली प्रसिद्ध स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़ी हुई अरुणा रॉय अभी यात्रा में शामिल हुई लंगा मांगणियार के लोक कलाकार भी राहुल गांधी के साथ जुड़े स्थानीय लोक कलाकार भी राहुल गांधी से मिले किसान और मजदूर भी लगातार उनसे संपर्क कर रहे हैं आज सवेरे शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ,सचिन पायलट ,गोविंद सिंह डोटासरा, विधायक रफीक खान, केसी वेणुगोपाल समेत कई नेता शामिल रहे।

राजस्थान के अधिकांश विधायक यात्रा के साथ चल रहे हैं लेकिन सबको राहुल गांधी के पास जाने का अवसर कुछ मिनटों का ही मिलता है ऐसे में बहुत से यात्रा के साथ चलते हैं और बहुत से लोग कुछ कदम चलकर फिर अपनी गाड़ी से अगले पड़ाव की तरफ बढ़ जाते हैं। सबसे खास बातें की यात्रा अभी सुनसान रास्ते से गुजर रही है ऐसे में यात्रा की रफ्तार बहुत तेज है लेकिन जैसे ही यात्रा आबादी वाले रास्ते से गुजरती है तो लोगों का हुजूम यात्रा को देखने के लिए उमड रहा है लेकिन इस भीड़ को को राजनीति के चश्मे से देखना गलत होगा। क्योंकि बहुत सारे राहुल गांधी को देखना चाहते हैं ,कुछ भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ रही भीड़ का आंकड़ा लगाते हैं ,तो बहुत सारे लोग जो पुराने कांग्रेसी है या गैर भाजपाई है वे भी यात्रा का समर्थन करने पहुंच रहे हैं। यात्रा को मिल रहे जनसमर्थन को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और यात्रा के समन्वयक जयराम रमेश समेत अधिकांश नेता खुश है।

भारत जोड़ो यात्रा में आज प्रसिद्ध भजन गायक प्रहलाद टिपानिया, कबीर दास जी के भजन प्रस्तुत करेंगे। जगपुरा कोटा स्थित मदन मोहन मालवीय फार्म हाउस पर आज भारत जोड़ो यात्रा का रात्रि विश्राम होगा और यहां पर प्रह्लाद टिपानिया और गायिका गीता पराग कबीर दास जी के भजन प्रस्तुत करेंगे।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.